Advertisements

WhatsApp के डिलीट ऑर ऑल फीचर में हो रहा बड़ा बदलाव, अब नहीं कर पाएंगे ऐसा

टेक्‍नीकल डेस्क। व्हाट्सएप ने पिछले साल यूजर्स के लिए बड़ा अपडेट दिया था। इस अपडेट के बाद यूजर चैटिंग के दौरान गलती से भेजे गए मैसेज, वीडियो या फोटो को डिलीट कर सकता है। लेकिन कंपनी अब इसमें बदलाव होने जा रहा है। इसके बाद यूजर के पास मैसेज डिलीट करने का वक्त बढ़ गया है।

दरअसल, कंपनी ने डिलीट फॉर ऑल फीचर को पिछले वर्ष पेश किया था। इसके तहत यूजर द्वारा भेजे गए मैसेज को 7 मिनट के अंदर डिलीट किया जा सकता था। इसके बाद कंपनी ने इस समय को बढ़ाकर 1 घंटे 8 मिनट और 16 सेकेंड कर दिया था। अब इस समय और बढ़ा दिया गया है। साथ ही इस नए अपडेट में कंपनी ने फीचर को और बेहतर बनाने के लिए अतिरिक्त जांच करने का विकल्प भी जोड़ा है।

जानें फीचर के बारे में

व्हाट्सएप से मैसेज डिलीट करने के समय को बढ़ाकर 13 घंटे 8 मिनट और 16 सेकेंड कर दिया है। टेक वेबसाइट्स के मुताबिक, इस नए अपडेट में अगर यूजर किसी मैसेज को डिलीट करता है तो रिसीपिंट को एक रिवोक रिक्वेस्ट भेजी जाएगी। अगर वो दिए गए समय यानी 13 घंटे 8 मिनट और 16 सेकेंड में उसे अप्रूव नहीं करता है तो मैसेज डिलीट नहीं होगा।

व्हाट्सएप ने यह फीचर इस बात को सुनिश्चित करने के लिए जोड़ा है कि व्हाट्सएप के प्लेटफॉर्म से कोई भी यूजर कुछ दिन, महीने या साल भर पुराने मैसेजेज को डिलीट न कर पाए। इस नए अपडेट में स्टीकर सपोर्ट भी दिया जाएगा। हालांकि, यह फीचर कब रोलआउट किया जाएगा इसकी जानकारी फिलहाल नहीं दी गई है। लेकिन इसे आने वाले कुछ हफ्तों में पेश कर दिया जाएगा।

वहीं, सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक अपने मैसेंजर प्लेटफॉर्म पर Unsend फीचर रोलआउट करने की तैयारी में है। खबरों की मानें तो इस फीचर के तहत यूजर्स अपने दोस्तों को सेंड किए गए मैसेज को वापस भी ले सकेंगे। इसका सीधा मतलब यह है कि यूजर्स भेजे गए मैसेज को डिलीट कर पाएंगे। फेसबुक के एक प्रवक्ता ने बताया कि अभी कंपनी इस फीचर पर काम कर रही है। कंपनी ने इससे पहले इस तरह के फीचर लाने की पुष्टि की थी। इस खबर की ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Loading...