गुजरात विधानसभा चुनाव 2017: किस सीट पर कब होंगे चुनाव, देखें पूरी लिस्ट

Advertisements

चुनाव आयोग ने बुधवार को गुजरात में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया। आयोग ने दो चरणों में चुनाव कराने का फैसला किया है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ए के जोति ने राज्य विधानसभा चुनाव कार्यक्रम घोषित करते हुये बताया कि गुजरात की 182 सीटों के लिये पहले चरण में 89 सीटों पर नौ दिसंबर को चुनाव होंगे। वहीं, दूसरे चरण में 93 सीटों पर 14 दिसंबर को मतदान होगा। जोती ने बताया कि गुजरात में दोनों चरणों के मतदान के बाद 18 दिसंबर को मतगणना होगी। निर्वाचन प्रक्रिया की औपचारिक शुरुआत 14 नवंबर को विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही होगी। इसके साथ ही राज्य के कुल 33 जिलों में से 19 जिलों में होने वाले पहले चरण के मतदान से जुड़ी 89 सीटों के लिये उम्मीदवार नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे।
उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में शेष 93 सीटों पर चुनाव के लिये 20 नवंबर को अधिसूचना जारी की जायेगी। आयोग द्वारा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा किये जाने के साथ ही राज्य में चुनाव आचार संहिता लागू हो गयी है। जोती ने बताया कि गुजरात में दोनों चरणों के मतदान के लिये कुल 50128 मतदान केंद्र बनाये गये हैं, इन पर राज्य के 4.33 करोड़ मतदाता वीवीपैट युक्त ईवीएम के जरिये मतदान कर सकेंगे। आयोग ने राज्य में पूरी तरह से महिलाओं द्वारा संचालित 182 मतदान केंद्र भी बनाये हैं। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में इस तरह का एक मतदान केंद्र होगा। उन्होंने बताया कि समूची चुनाव प्रक्रिया में शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिये सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। इसके अलावा चुनाव आचार संहिता के पालन के लिये सोशल मीडिया और अन्य प्रचार माध्यमों पर भी निगरानी के व्यापक इंतजाम किये गये हैं।
बड़ी खबरें
छठ पूजा 2017: यहां सुनिए छठ मइया के लोकप्रिय गानेछठ पूजा 2017: यहां सुनिए छठ मइया के लोकप्रिय गानेआखिर महेश भट्ट ने ऐसा क्या कहा जिसे सुन शराब छोड़ने पर मजबूर हो गईं थीं पूजाआखिर महेश भट्ट ने ऐसा क्या कहा जिसे सुन शराब छोड़ने पर मजबूर हो गईं थीं पूजाLive Cricket Score, IND vs NZ 2nd ODI: न्यूजीलैंड को जल्द लगा चौथा झटका, भारत ने बनाया दबावLive Cricket Score, IND vs NZ 2nd ODI: न्यूजीलैंड को जल्द लगा चौथा झटका, भारत ने बनाया दबावJIO वालो चलाओ खूब इंटरनेट आ गया 350GB डेटा वाला प्लानJIO वालो चलाओ खूब इंटरनेट आ गया 350GB डेटा वाला प्लानIND VS NZ 2nd ODI, LIVE क्रिकेट स्कोर: न्यूजीलैंड ने बनाए 19 ओवर में 73 रन, यहां देखें लाइव कवरेजIND VS NZ 2nd ODI, LIVE क्रिकेट स्कोर: न्यूजीलैंड ने बनाए 19 ओवर में 73 रन, यहां देखें लाइव कवरेजछठ पूजा 2017: यहां सुनिए छठ मइया के लोकप्रिय गानेछठ पूजा 2017: यहां सुनिए छठ मइया के लोकप्रिय गानेआखिर महेश भट्ट ने ऐसा क्या कहा जिसे सुन शराब छोड़ने पर मजबूर हो गईं थीं पूजाआखिर महेश भट्ट ने ऐसा क्या कहा जिसे सुन शराब छोड़ने पर मजबूर हो गईं थीं पूजाLive Cricket Score, IND vs NZ 2nd ODI: न्यूजीलैंड को जल्द लगा चौथा झटका, भारत ने बनाया दबावLive Cricket Score, IND vs NZ 2nd ODI: न्यूजीलैंड को जल्द लगा चौथा झटका, भारत ने बनाया दबावJIO वालो चलाओ खूब इंटरनेट आ गया 350GB डेटा वाला प्लानJIO वालो चलाओ खूब इंटरनेट आ गया 350GB डेटा वाला प्लान
PrevNext
उल्लेखनीय है कि हाल ही में आयोग द्वारा हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिये निर्वाचन प्रक्रिया 16 अक्तूबर को शुरू हो गयी है। हिमाचल प्रदेश में एक ही चरण में नौ नवंबर को मतदान होगा जबकि मतगणना गुजरात विधानसभा चुनाव के साथ 18 दिसंबर को ही होगी। जोती ने बताया चुनाव खर्च की सीमा का पालन सुनिश्चित करने के लिये हर उम्मीदवार को अलग से बैंक खाता खोलना होगा। वहीं शांतिपूर्ण मतदान के लिये आयोग द्वारा गठित निगरानी दस्तों को जीपीएस से जोडा जाएगा, जबकि मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जायेगी।

Advertisements