Advertisements

पाकिस्तान के बाद अब टीम इंडिया ने बांग्लादेश को धोया, दर्ज की 7 विकेट से बड़ी जीत

दुबईः एशिया कप में भारत और बांगलादेश के बीच चल रहे सुपर-4 के पहले मैच में भारत ने पहले बांगलादेश को 173 रनों पर सिमेटा फिर कप्तान रोहित शर्मा के 83 रनों की बदौलत 7 विकेट से मैच भी जीत लिया। भारतीय सलामी बल्लेबाजों रोहित शर्मा और शिखर धवन ने भारत को शानदार शुरुआत दी थी। शिखर धवन तो अलग ही टच में नजर आए। उन्होंने 15वें ओवर में शाकिब की गेंद पर पगबाधा आऊट होने से पहले 47 गेंदों में चार चौके और एक छक्के की मदद से 40 रन बनाए।

धवन के आऊट होते ही रोहित ने पिछले मैच में 62 रन बनाने वाले अंबाति रायडू के साथ पारी को आगे बढ़ाया। लेकिन अंबाति बांगलादेश के तेज गेंदबाज रूबल की गेंद से अपने बल्ले का किनारा बचा नहीं पाए। हालांकि अंपायर ने इस अपील को नकार दिया था। लेकिन रूबल द्वारा डीआरएस लेने पर अंबाति आऊट निकले। इसके बाद मैदान में उतरे एमएस धोनी ने भारत को जीत की दहलीज तक पहुंचा दिया। धोनी भी अच्छे टच में नजर आ रहे थे। उन्होंने मुर्तजा की गेंद पर मिथुन को कैच थमाने से पहले 36 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 33 रन बनाए। उधर, रोहित 104 गेंदों में पांच चौके और तीन छक्के मारकर 83 रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले बांगलादेश को सस्ते में सिमेटने में सबसे बड़ा योगदान भारतीय स्पिनर रवींद्र जडेजा और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार का रहा। जडेजा ने चार तो भुवनेश्वर ने तीन विकेट झटके। बांगलादेश का पहला विकेट 15 रन पर गिया जब भुवनेश्वर की एक गेंद पर कैदर यादव ने बेहतरीन कैच पकड़कर लिटन दास (7) को वापस पवेलियन भेजा। लिटन जैसे ही पवेलियन लौटे पीछे-पीछे शंटो (7) भी बुमराह की गेंद पर धवन को कैच थमा चलते बने। 16 रन पर दो विकेट गिरने के बाद शाकिब अल हसन (17) और मुशफिकुर रहीम (21) ने धीरे-धीरे पारी को आगे बढ़ाया। लेकिन 10वें ओवर में भारतीय स्पिनर रवींद्र जडेजा ने स्ट्राइक करते हुए पहले शाकिब तो फिर बाद में मोहम्मद मिथुन का विकेट झटक बांगलादेश को बैकफुट पर ला खड़ा किया।

जडेजा यही नहीं रुके। इसके बाद उन्होंने रहीम को भी चहल के हाथों कैच आऊट करा बांगलादेश की आधी टीम पवेलियन लौटा दी। महमदुल्लाह ने मोस्दक हुसैन के साथ मिलकर बांगलादेश को 100 से पार तो जरूर पहुंचाया लेकिन वह भी भुवनेश्वर की एक गेंद पर पगबाधा हो गए। इसके फौरन बाद आए जडेजा ने भी स्ट्राइक करते हुए हुसैन (12) को पवेलियन लौटा दिया। कप्तान मुर्तजा ने इसके बाद मेहंदी हसन के साथ मिलकर बांगलादेश को 150 रनों से ऊपर पहुंचाया। लेकिन तभी भुवनेश्वर ने स्ट्राइक करते हुए मुर्तजा (26) तो जसप्रीत बुमराह ने मेहंदी हसन (42) को पवेलियन लौटाया।

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी, मनीष पांडे, केदार जाधव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल और दीपक चहर।

बांग्लादेश: मशरेफ मुर्तजा (कप्तान), साकिब अल हसन, तमीम इकबाल, मोहम्मद मिथुन, लिट्टन दास, मुशफिकुर रहीम, आरिफुल हक, महमूदुल्लाह मोसादेक हुसैन सेकत, नजमुल हुसैन शंटो, मेहदी हसन मिराज, नजमुल इस्लाम अपु, रूबेल हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान और अबु हैदर रोनी।

Loading...
Hide Related Posts