वजन तेजी से घटाना चाहते है तो डांस थेरेपी आपके लिए बेस्ट

हैल्‍थ डेस्‍क। वजन तेजी से घटाना चाहते है तो डांस थेरेपी आपके लिए बेस्ट है। इससे कैलोरी तेजी से बर्न होती है। इसके साथ ही डांस से रक्त संचार सही रहता है, जिसकी वजह से हार्ट अटैक जैसी खतरनाक बीमारियां आपके आस-पास भी नहीं फटकती। दरअसल, डांस एक ऐसी मूवमेंट एक्सरसाइज है जो सिर्फ शारीरिक रूप से ही नहीं बल्कि मानसिक रूप से भी आपको फिट और स्वस्थ रखती है।

डांस से कितनी कैलोरी होती है बर्न
आपको बता दें कि महज 30 मिनट की डांसिंग से आप 150 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। अगर आप एक डांस क्लास लगाते हैं तो 500-800 कैलोरी आराम से बर्न की जा सकती है। वजन कम करने के लिए आप कोई भी डांस फार्म चूज कर सकते हैं लेकिन जुबां डांस सबसे बेस्ट आप्शन है। आइए जानते हैं जुबां डास के फायदे।

जुंबा डांस के फायदे
1. वजन कम करने में मददगार
परफेक्ट फिगर पाना चाहते हैं तो रोज जुबां डांस करें। जुंबा डांस के मूवमेंट से शरीर के हर पार्ट पर जोर पड़ता हैं और वह टोन होकर परफेक्ट शेप में आ जाता है। रोज यह डांस करके आप स्‍लिम और फिट हो जाएंगे।

  1. कैलोरी बर्न करें
    इस डांस को करने से आप पूरी तरह से थक जाते हैं, जिससे शरीर का एक्सट्रा फैट बर्न होता है। रोजाना इसकी एक क्‍लास करने से आप लगभग 500 से 800 कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

  2. ब्रीथिंग एक्‍सरसाइज
    यह एक तरह की ब्रीथिंग एक्सरसाइज भी है। इस डांस में आप कूदना और गहरी सांस लेना जैसी क्रियाएं करते है, जिससे फेफड़ें जोर-जोर से चलने लगते हैं। वह लंबे समय तक स्वस्थ रहते हैं।

  3. फ्रैश महसूस करें
    अगर आप मूड़ को फ्रैश रखना चाहते है तो रोज सिर्फ 30 मिनट के लिए यह एक्सरसाइज करें। इससे आप तनाव और डिप्रैशन जैसी समस्याओं से भी बचे रहते हैं।

  4. कई बीमारियों में फायदेमंद
    अगर आप नियमित यह डांस करेंगे तो हार्ट डिजीज और थायरॉइड जैसे बीमारियां आपके आस-पास भी नहीं फटकेगी।

  5. बेहतर ब्लड सर्कुलेशन
    इस डांस को करने से न सिर्फ ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है बल्कि यह डाइजेस्टिव सिस्टम को भी ठीक रखता है।