एशिया कप में अफगानिस्तान का धमाका, श्रीलंका को हरा कर दिखाया बाहर का रास्ता

Advertisements

अबुधाबी। अफगानिस्तान ने धमाकेदार खेल का प्रदर्शन कर सोमवार को एशिया कप में श्रीलंका पर 91 रनों से जीत दर्ज कर सुपर फोर में प्रवेश किया। पांच बार का चैंपियन श्रीलंका ग्रुप ‘बी’ में लगातार दूसरी हार के साथ टूर्नामेंट से बाहर हो गया। अफगानिस्तान के 249 रनों के जवाब में श्रीलंका की पारी 41.2 ओवरों में 158 पर सिमट गई। इस ग्रुप से पाकिस्तान भी सुपर फोर में पहुंचा।

यह अफगानिस्तान की वनडे क्रिकेट में श्रीलंका पर पहली जीत है। वनडे इतिहास में अफगानिस्तान और श्रीलंका के बीच यह तीसरा वनडे था और अफगानिस्तान पहली बार जीतने में सफल रहा।

लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका की शुरुआत खराब रही जब कुशल मेंडिस बगैर खाता खोले मुजीब के शिकार बने। इसके बाद धनंजय डीसिल्वा ने उपुल थरंगा के साथ दूसरे विकेट के लिए 54 रन जोड़े। डीसिल्वा 23 रन बनाने के बाद रन आउट हुए। राशिद ने कुशल परेरा (17) को बोल्ड किया तो नईब ने उपुल थरंगा (23) को असगर के हाथों झिलवाया। शेहान जयसूर्या 14 रन बनाकर रन आउट हुए। इसके बाद कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने थिसारा परेरा के साथ मिलकर पारी को संभालने की कोशिश की। मैथ्यूज 22 रन बनाकर नबी के शिकार बने और श्रीलंका की अंतिम उम्मीद भी टूट गई। मुजीब ने दासून शनाका को चलता किया तो नबी ने अकिला धनंजय का शिकार किया। थिसारा परेरा 28 रन बनाकर नईब के शिकार बने। राशिद खान, मुजीबुर रहमान, मोहम्मद नबी और गुलबदन नईब ने 2-2 विकेट लिए।

इसके पूर्व अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। धनंजय ने अफगानी टीम को पहला झटका देते हुए मोहम्मद शहजाद (34) को एलबीडब्ल्यू किया। शहजाद ने इहसानुल्ला के साथ पहले विकेट के लिए 57 रन जोड़े। इहसानुल्ला जनत 45 रन बनाने के धनंजय के शिकार बने। उन्होंने रहमत के साथ दूसरे विकेट के लिए 50 रन जोड़े। कप्तान असगर अफगान मात्र 1 रन बनाकर शेहान जयसूर्या के शिकार बने।

Advertisements