श्रीनगर। उत्तर भारत में एक बार फिर से धरती भूकंप के झटकों से डोली है। इसके बाद लोगों में दहशत का माहौल पैदा हो गया है। पिछले तीन दिनों में यह तीसरी बार है जह उत्तर भारत के राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। बुधवार को जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के बाद पश्चिम बंगाल और बिहार के कई शहरों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्कैल पर इसकी तीव्रता 5.6 बताई जा रही है।

जानकारी के अनुसार इस भूकंप का केंद्र असम में था जिसका असर अरुणाचल प्रदेश, बिहरा, पश्चिम बंगाल, मणिपुर, सिक्किम समेत कई राज्यों में महसूस किए गए हैं।

इससे पहले भूकंप के झटकों की शुरुआत जम्मू-कश्मीर से हुई जहां सुबह 5.15 मिनट पर अचानक धरती हिलने लगी। रिक्टर स्कैल पर इसकी तीव्रता 4.6 मापी गई है। वहीं कुछ देर बाद हरियाणा के झज्जर में लोगो ने झटके महसूस किए। यह झटके सुबह 5.45 बजे आए और रिक्टर स्कैल पर इनकी तीव्रता 3.1 थी।

हालांकि, इन झटकों से अब तक किसी तरह के जानमाल के नुकासन की खबर नहीं है। लेकिन, 9 सितंबर से अब तक आए भूकंप के इन झटकों ने लोगों के दिलों में दहशत जरूर पैदा कर दी है।

इससे पहले 9 सितंबर की रात और 10 सितंबर की सुबह दिल्ली-एसीआर व अन्य राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। 9 तारीख की रात आए भूकंप का केंद्र हरियाणा का झज्जर ही था वहीं 10 सितंबर को आए भूकंप का केंद्र मेरठ में था।