Advertisements

रेलवे के 148 साल के इतिहास में जुड़ा एक और अध्याय

कटनी। कटनी से जबलपुर तक विद्युत इंजन के साथ दौड़ी पहली मालगाड़ी, रेल विद्युतीकरण से इटारसी तक जुड़ा कटनीकटनी। रेलवे के लगभग 148 साल के इतिहास में कल 11 सितंबर की रात 12 बजे एक और अध्याय जुड़ गया।

जब पहली बार मुंबई से व्हाया जबलपुर व कटनी होते हुए दिल्ली तक रेल विद्युतीकरण कम्पलीट हो गया और पहली मालगाड़ी कटनी साउथ-मुड़वारा होकर जबलपुर के लिए चलाई गई। चीफ कमिश्नर ऑफ रेलवे से (सीआरएस) की अनुमति मिलने के बाद सबसे पहले रेल प्रशासन ने मालगाड़ी का संचालन शुरू किया।

जिसके बाद आगामी 20 सितंबर से इसी मार्ग पर यात्री गाडियों का संचालन किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि सीआरएस ए.के.जैन ने गत 20 अगस्त को जबलपुर से कटनी साउथ तक के विद्युतीकरण कार्य का निरीक्षण किया था। जिसके बाद उन्होंने जो कुछ खामियां पाई थीं। उसे दुरुस्त करने के निर्देश विद्युतीकरण अधिकारियों को दिये थे।

उक्त कार्य पूर्ण होने के बाद गत 30 अगस्त को सीआरएस द्वारा जबलपुर से कटनी साउथ, कटनी मुड़वारा होकर बिजली की रेल संचालन को मंजूरी दे दी थी। बताया जाता है कि रात को जैसे ही केलेण्डर में तारीख 11 सितंबर हुई। वैसे ही ठीक रात 12 बजकर 06 मिनट पर कटनी मुड़वारा से बिजली की मालगाड़ी चलाई जो रात 2 बजकर 11 मिनट पर जबलपुर पहुंची। जिसके बाद सीधे दिल्ली से कटनी मुड़वारा, जबलपुरए,इटारसी होकर दक्षिण भारत व मुंबई तक का रेलमार्ग विद्युतीकृत हो गया है।
90 किमी प्रतिघंटा की गति से चलेंगी ट्रेन
बताया जाता है कि जबलपुर से कटनी साउथ तक के रेलमार्ग को सीआरएस द्वारा 90 किलामीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलाने की मंजूरी दी है। जिसके बाद इस ट्रेक पर इसी गति से रेल का संचालन हो सकेगा।
कटनी जंक्शन में 20 सितंबर से नहीं जाएंगी ये ट्रेने
जबलपुर से कटनी साउथ होकर मुड़वारा की ओर तक का विद्युतीकरण काम पूरा होने व इस ट्रेक पर बिजली के इंजिन से मालगाड़ी के सफल संचालन के बाद अब रेल प्रशासन ने आगामी 20 सितंबर से जबलपुर होकर दिल्ली व अजमेर जाने वाली गाडिय़ों को बिजली के इंजिन से चलाने का निर्णय लिया है। जिसके बाद से यह ट्रेन कटनी नहीं जाया करेंगी। जिसमें गाड़ी संख्या 12181 जबलपुर-अजमेर दयोदया एक्सप्रेस, गाड़ी संख्या 11271 इटारसी-भोपाल विंध्याचल एक्सप्रेस, गाड़ी संख्या 11449 जबलपुर-माता वैष्णो देवीजी धाम कटरा एक्सप्रेस, गाड़ी संख्या 11466 सोमनाथ एक्सप्रेस, गाड़ी संख्या 22181 जबलपुर-निजामुद्दीन गोंडवाना एक्सप्रेस, गाड़ी संख्या 19810 जबलपुर-कोटा एक्सप्रेस व गाड़ी संख्या 12121 ट्रेन जबलपुर-निजामुद्दीन संपर्क क्रांति एक्सप्रेस शामिल है। ये सभी ट्रेने आगामी 20 सितंबर से परिवर्तित मार्ग कटनी मुड़वारा होकर चलाई जाएंगी।