Advertisements

पहल : फोड़ी दही हांडी, निकला वोटर का अधिकार और देश के विकास का फॉर्मूला

खंडवा: देशभर समेत मध्यप्रदेश में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार धूमधाम से मनाया गया। कई जगहों पर दही हांडी फोड़ प्रतियोगिता हुई। लेकिन जिला खंडवा में ऐसी हांडी फोड़ी गई जिसमें से दही नहीं निकला। बल्कि दही की जगह वोटरों का अधिकार, सही वोटिंग कर सरकार चुनने और देश के विकास का फार्मूला निकला।

दरअसल जन्माष्टमी के मौके पर खंडवा जिला प्रशासन ने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए एक अनोखी हांडी फोड़ प्रतियोगिता आयोजित की। प्रतियोगिता में भारी भीड़ के बीच आंखों पर पट्टी बांधकर हांडी फोड़ी गई। इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले से पहले वोटिंग से जुड़े सवाल पूछे गए, जिनका उन्हें सही जवाब देना था।

यहां जिस हांडी को फोड़ा गया उस पर लिखा था उत्तम शिक्षा, बहकावा, लालच और वादे। हांडी फोड़ने पर उसमें से प्रिंटड स्लीप निकली, जिस पर लिखा था उन्नत सड़कें, शुद्ध वातावरण, 24 घंटे बिजली, डिजिटल इंडिया, शुद्ध पानी और देश का विकास। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले को एक हजार रुपए नगद पुरस्कार भी दिया गया।

दरअसल चुनावी साल में जिला प्रशासन मतदाताओं को जागरूक करने के लिए आभियान चला रहा है और खंडवा कलेक्टर विशेष गणपाले पहले ही अलग तरह के अभियान चलाकर जनता को जागरुक करने में चर्चाओं में रहते हैं। इसी कड़ी में उन्होंने दही हांडी प्रतियोगिता के माध्यम से युवाओं को जागरूक किया।