Advertisements

कंडक्टर के साथ विवाद से यात्रियों को छुटकारा अब यात्री सिटी बसों में ATM से ले सकेंगे टिकट

उज्जैन : शहर में चलने वाली सिटी बसों में कंडक्टर के साथ खुल्ले रुपयों-पैसों को लेकर होने वाले  विवाद से यात्रियों को अब छुटकारा मिलने वाला है। स्मार्ट सिटी कंपनी डिजिटल पेमेंट के लिए इन बसों के कंडक्टरों को पीओएस मशीन दे रही है। यात्री मशीन में अपना एटीएम स्मार्ट कार्ड स्वाइप कर टिकट ले सकेंगे।

स्मार्ट सिटी कंपनी नागरिकों को डिजिटल पेमेंट के लिए प्रेरित करने के लिए नए तरीके अपना रही है। इसी कड़ी में सिटी बसों और लंबी दूरी की बसों में टिकट खरीदने के लिए यात्रियों को एटीएम स्मार्ट कार्ड से भुगतान की सुविधा दी जाएगी। यात्रियों को अपना कार्ड कंडक्टर के पास POS मशीन में स्वाइप करना होगा। जिस तरह मॉल या अन्य दुकानों पर भुगतान के लिए कार्ड का उपयोग करते हैं, उसी तरह सिटी बस में भी कार्ड से टिकट का भुगतान हो जाएगा।
स्मार्ट सिटी के सीईओ अवधेश शर्मा के अनुसार केंद्र सरकार ने डिजिटल पेमेंट पद्धति को प्रोत्साहित करने के लिए देश के सौ शहरों में स्पर्धा रखी है। उज्जैन इसमें शामिल है। 100 दिन में जो शहर सबसे ज्यादा डिजिटल पेमेंट कराएगा, वह देश का नंबर वन होगा। स्पर्धा के साथ नागरिकों में नकद भुगतान की जगह डिजिटल भुगतान को प्रचलित करना भी उद्देश्य है।