बुक हो जाने के बाद भी हो सकता है रेल टिकट में बदलाव, जानिये कैसे

नई दिल्ली।  रेल टिकट तो बुक करा ली जाती है, लेकिन ऐन मौके पर प्लान कैंसिल हो जाता है। या छुट्टी लंबी मिल जाने पर सोचते हैं कि काश थोड़ा और दूर तक घूम आते। अगर, आपके साथ कभी ऐसा हो, तो क्या करेंगे। जाहिर है, पहले मामले में टिकट कैंसिल करवाकर नई टिकट बुक कराएंगे और दूसरे मामले में तय स्टेशन के आगे का सफर दूसरे किसी साधन से पूरा करेंगे।

मगर, हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप रेलवे की टिकट बुक हो जाने के बाद एक बार यात्रा की तारीख को आगे बढ़वा सकते हैं। इतना ही नहीं, यदि आप पहले से तय स्टेशन से आगे के स्टेशन तक जाना चाहते हैं, तो यह भी संभव हो सकता है।

निर्धारित शुल्क देना होगा

रेलवे स्टेशन काउंटर पर बुक की गई टिकट में यात्रा की तारीख को बदली जा सकती है। इसकी जानकारी रेलवे के पोर्टल पर उपलब्ध है। कन्फर्म, आरएसी, वेटिंग की टिकिटों पर यात्रा की तारीख को बदला जा सकता है। हालांकि, आपको इसके लिए कुछ निर्धारित शुल्क देना होगा। यह सिर्फ ऑफलाइन बुक की गई टिकिटों यानी स्टेशन काउंटर पर बुक की गई टिकटों पर ही हो सकता है। ऑनलाइन बुक की गई टिकिटों पर यह सुविधा नहीं मिल सकती है।

 एक ही बार होगा बदलाव

बुक किए गए ट्रेन टिकट में दर्ज यात्रा की तारीख बदलने के लिए आपको स्टेशन काउंटर जाना होगा। आप यात्रा की तारीख में सिर्फ एक ही बार बदलाव करवा सकते हैं। बुक टिकट में यात्रा की तारीख बदलवाने की सूरत में आपको अपना टिकट रिजर्वेशन काउंटर में सरेंडर करना होगा। साथ ही यह भी ध्यान रहे कि यात्रा की तारीख में बदलाव ट्रेन के डिपार्चर से दो दिन पहले करवाया जाना चाहिए।

यात्रा की दूरी भी बढ़वा सकते हैं आप

मान लीजिए आपने इंदौर से कानपुर तक की ट्रेन के लिए टिकट बुक किया है। मगर, बाद में आप कानपुर के आगे लखनऊ या पटना तक भी सफर करना चाहते हैं, तो यह भी संभव हो सकता है। हालांकि, यात्री को इसके लिए टिकट चेक करने वाले स्टॉफ से टिकट में दर्ज अंतिम स्टेशन से पहले संपर्क करना होगा। यात्रा के बढ़े हुए हिस्से का किराया टेलीस्कोपिक दरों के लाभ के बिना एकत्र किया जाता है।

ऑनलाइन यात्रियों के लिए यह है लाभ

वहीं, ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले यूजर्स के लिए भी कुछ सहूलियतें रेलवे ने दी हैं। आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर वे अपने अकाउंट से लॉग-इन करके बोर्डिंग स्टेशन का नाम बदल सकते हैं। यह सुविधा ऑफ लाइन यानी स्टेशन पर बुक की गई टिकटों पर नहीं मिलती है। ऑनलाइन बुक की गई टिकट के मामले में यात्री ट्रेन के छूटने से 24 घंटे पहले तक बोर्डिंग स्टेशन के नाम में बदलाव कर सकता है।

ऐसे बदलें बोर्डिंग स्टेशन

अपने लॉग-इन आईडी और पासवर्ड के माध्यम से आईआरसीटीसी की वेबसाइट (irctc.co.in) पर लॉग इन करें।

यहां पर आपको बुकिंग टिकट हिस्ट्री ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

अब यहां सही बुकिंग को सेलेक्ट कर बोर्डिंग प्वाइंट का नाम बदल दें।

चेंज बोर्डिंग प्वाइंट पर क्लिक करें।

यूजर को चेंज बोर्डिंग प्वाइंट पेज पर नेविगेट कर दिया जाएगा। अब आप नया बोर्डिंग प्वाइंट या स्टेशन सेलेक्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपको बोर्डिंग स्टेशन सेक्शन को ड्रॉप डाउन करना होगा।

ऐसे बदलें यात्री का नाम

रेलवे के वर्तमान नियमों के मुताबिक कन्फर्म्ड ई-रिजर्वेशन टिकट पर यात्री का नाम बदला जा सकता है। यात्री ट्रेन के डिपार्चर से 24 घंटे पहले अपने नजदीकी रेलवे रिजर्वेशन ऑफिस में जाकर इसके लिए आवेदन करना होगा। इतना ही नहीं ट्रेन टिकट परिवार के अन्य सदस्यों जैसे कि माता, भाई, बहन, बेटा, पुत्री, पति और पत्नी को ट्रांसफर भी किया जा सकता है।