रोमांचक हुआ टेस्ट, इंगलैंड की पहली पारी 161 रनों पर सिमटी, पांड्या को 5 विकेट

Advertisements

नाटिंघम: भारत की पहली पारी में 329 रनों के जवाब में इंगलैंड की टीम महज 161 रनों पर ऑल आऊट हो गई। इंगलैंड को कम स्कोर पर सिमेटने में सबसे बड़ी भूमिका हार्दिक पांड्या ने निभाई। उन्होंने इंगलैंड के 5 महत्वपूर्ण विकेट निकाले। इससे पहले इंगलैंड ने सलामी बल्लेबाजों ऐलेस्टयर कुक और कीटोन जिनिग्स की सधी हुई पारियों की बदौलत लंच तक इंगलैंड का स्कोर 9 ओवर में 46 रन कर दिया था। कुक तब 30 गेंदों में 3 चौकों की मदद से 21 तो जिनिग्स 25 गेंदों में 3 चौकों की मदद से 10 रन बनाकर खेल रहे थे। लेकिन जैसे ही दूसरा सेक्शन शुरू हुआ। ईशंात शर्मा की एक बेहतरीन गेंद पर कुक (29) अपना बल्ला अड़ा बैठे। उन्हें विकेट के पीछे पंत ने कैच आऊट किया।

कुक पवेलियन में पहुंचे ही थे कि उनकी पीछे ही जिनिग्स भी बुमराह की गेंद पर पंत को कैच थमाकर लौट आए। इस तरह भारत ने इंगलैंड को लगातार दो गेंदों पर दो झटके दे दिए। क्रीज पर कप्तान जो रूट का साथ देने आए ओली पोप भी कुछ खास नहीं कर पाए। उन्हें भी ईशांत ने विकेट के पीछे पंत के हाथों कैच आऊट कराया। पोप महज 10 रन बना पाए। इसके बाद हार्दिक पांड्या इंगलैंड के कप्तान जो रूट का विकेट भी ले गए। पांड्या की गेंद पर रूट के बल्ले का किनारा लेकर बॉल स्लिप में खड़े केएल राहुल की ओर गई।

इसे भी पढ़ें-  Guest Professor Jobs: कॉलेजों में अतिथि विद्वानों की भर्ती हेतु UGC का सर्कुलर जारी

राहुल ने इसे लपक लिया लेकिन रूट ने क्रीज न छोड़ते अंपायर से इसे चेक करने को कहा। रिप्ले में यह बेहद नजदीकि मामला निकला। आखिरकार तीसरे अंपायर ने कैच को वैध माना। रूट 16 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इसके बाद मोहम्मद शमी ने भी स्ट्राइक करते हुए बैन स्टोक्स को राहुल के हाथों कैच करवा दिया। स्टोक्स ने 13 गेंदों में दो चौकों की मदद से 10 रन बनाए। वहीं, हार्दिक पांड्या ने एक बार फिर से मोर्चा संभालते हुए जॉनी बैयरस्टो को राहुल के हाथों कैच आऊट करा दिया। बैयरस्टो ने 15 रन बनाए।

ऑल राऊंडर क्रिस वोक्स ने आते ही कुछ अच्छे शॉट जरूर लगाए। लेकिन वह भी पांड्या की गेंद पर पंत के हाथों लपके गए। वोक्स ने 4 गेंदों में 8 रन बनाए। आदिल रशिद (5) भी पांड्या की स्विंग गेंदों के आगे टिक नहीं पाए और पंत को कैच पकड़ा बैठे। स्टुअर्ट ब्रॉड पांड्या का अगला शिकार बने। वह पांड्या की गेंद को समझ नहीं पाए और पगबाधा आऊट हो गए। ब्रॉड खाता भी नहीं खोल सके थे। आखिर में जोस बटलर ने टी-20 स्टाइल में 3 चौके और 2 छक्कों की मदद से 39 रन बनाकर इंगलैंड का स्कोर 161 पर ला खड़ा किया। इस तरह भारत के पास अब पहली पारी के आधार पर 168 रनों की लीड हो गई है।

इसे भी पढ़ें-  Bhopal Railway News: विवेक कुमार होंगे भोपाल रेल मंडल के नए सीनियर डीओएम, डा. मीना का तबादला

बता दें कि इससे पहले भारतीय टीम ने विराट कोहली 97 और अजिंक्य रहाणे 81 की मदद से पहली पारी में 329 रन बनाए थे। धवन 35, लोकेश राहुल 23 तो चेतेश्वर पुजारा महज 14 रन बना पाए थे। वहीं, हार्दिक पांड्या 18 तो रिषभ पंत 24 रन बनाकर आऊट हुए थे। रविचंद्रन अश्विन ने 14 तो ईशांत शर्मा ने 1, शमी ने 3 रनों का योगदान दिया। जसप्रीत बुमराह खाता भी नहीं खोल पाए। स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन और क्रिस वोक्स ने 3-3 विकेट लिए, जबकि आदिल राशिद को 1 विकेट मिला।

Advertisements