रिमझिम के बीच मनी आजादी की सालगिरह

Advertisements

कटनी।  रिमझिम बारिश के बीच आजादी की 72वीं सालगिरह आज पूरे जिले में अपार उमंग, उत्साह और हर्षोल्लास के बीच मनाई गई। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मुख्य समारोह स्थानीय नगर निगम स्टेडियम में आयोजित किया गया, जहां म प्र शासन के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग राज्यमंत्री संजय सत्येन्द्र पाठक ने प्रातः 9 बजे ध्वजारोहण किया और इसके बाद हुए परेड की सलामी। ध्वजारोहण उपरांत राष्ट्रगान का गायन हुआ।

राज्यमंत्री संजय सत्येन्द्र पाठक ने प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के संदेश का वाचन किया। जिसमे सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में जिक्र किया गया था, इसके बाद हर्ष फायर किया गया और राष्ट्रपति की जय के नारे लगाए गए। प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी स्वतंत्रता दिवस के मौके पर शानदार परेड का आयोजन किया गया।

मार्चपास्ट परेड में 23 दलों ने हिस्सा लिया। जिसमे सशस्त्र पुलिस बल, जिला पुलिस बल, महिला पुलिस, होमगार्ड, तिलक कॉलेज एनसीसी, गर्ल्स कॉलेज एनसीसी, शौर्या दल, स्काऊट गाइड, समर्थ विद्यालय, एचडी मेमोरियल स्कूल, साधूराम स्कूल सहित अन्य स्कूलों के बच्चे शामिल रहे। मंच के सामने से गुजतरी हुई परेड में शामिल जवानों ने मुख्य अतिथि को सलामी दी। परेड के अंत में बार्डस्ले स्कूल का बैण्डदल ने राष्ट्रगान की मधुर ध्वनियों से सभी का दिल जीत लिया। परेड का नेतृत्व प्रोवेशनर डीएसपी मनमोहन सिंह बघेल ने किया, इसके बाद राज्यमंत्री संजय सत्येन्द्र पाठक ने सभी परेड कमांडरों से परिचय प्राप्त किया।

राज्यमंत्री संजय सत्येन्द्र पाठक ने स्वतंत्रता संग्राम में भाग लेने वाले सेनानियों और उनकी पत्नियों, कारगिल शहीदों के परिजनों और मीसाबंदियों का शाल एवं श्रीफल से सम्मान किया।
बरसते पानी में बच्चों ने किया व्यायाम प्रदर्शन
कार्यक्रम के दूसरे चरण में स्कूली बच्चों का व्यायाम प्रदर्शन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना था, लेकिन इसी दौरान तेज बारिश शुरू हो गई, जिसको लेकर राज्यमंत्री संजय सत्येन्द्र पाठक ने बच्चों के स्वास्थ्य की चिंता व्यक्त करते हुए से व्यायाम प्रदर्शन कराने से मना कर दिया लेकिन इसे बच्चों में देशभक्ति का जज्बा ही कहा जाएगा कि उन्होंने बरसते पानी व्यायाम प्रदर्शन का सभी का दिल जीत लिया। स्कूलों बच्चों की पीटी के बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजनों को निरस्त कर दिया गया।
कोतवाली टीआई शैलेष मिश्रा पुरस्कृत
पिछले दिनों एक आटो चालक द्वारा मासूम बच्ची के साथ किए गए दुष्कृत्य के मामले में कोतवाली पुलिस की सराहयनीय भूमिका पर आज स्वतंत्रता दिवस मुख्य समारोह में राज्यमंत्री संजय सत्येन्द्र पाठक ने कोतवाली टीआई शैलेष मिश्रा को प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया। गौरतलब है कि इस मामले में चालान पेश होने के बाद मात्र 5 दिन के विचारण के बाद माननीय न्यायालय ने आटो चालक को फांसी की सजा सुनाई। इस मामले में पुलिस और माननीय न्यायालय की सक्रियता की सराहना की गई थी।
इनकी रही उपस्थिति
कार्यक्रम में पूर्व महापौर श्रीमती निर्मला पाठक, क्षेत्रीय विधायक संदीप जायसवाल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ममता पटेल, महापौर शशांक श्रीवास्तव, भाजपा जिलाध्यक्ष पीताम्बर टोपनानी, कलेक्टर के व्ही एस चौधरी, पुलिस अधीक्षक मिथलेश शुक्ला, एएसपी विवेक लाल, एडीएम आर माहेश्वरी, जिला पंचायत सीईओ फ्रेंक ए नोबल, एसडीएम धमेन्द्र मिश्रा, तहसीलदार संदीप श्रीवास्तव, सीएसपी एम पी प्रजापति, कोतवाली टीआई शैलेष मिश्रा आदि की उपस्थिति रही। स्वतंत्रता दिवस समारोह का संचालन सीमा जैन एवं राजेन्द्र असाटी ने किया।

Advertisements