Advertisements

गुरूपूर्णिमा पर जिले भर में जगह-जगह होगा गुरू वंदन, यहां होंगे कार्यक्रम

कटनी। गुरूवंदना का पर्व गुरूपूर्णिमा कल नगर एवं ग्रामीण अंचलों में पूरे श्रद्धाभक्ति के साथ मनाया जाएगा। विभिन्न आश्रमों में शिष्य अपने गुरू की पूजा अर्चना करेंगे। इस अवसर पर अनेक जगह विविध धार्मिक कार्यक्रमों का भी आयोजन होगा। इस बार गुरूपूर्णिमा के दिन ही पूर्ण चंद्रग्रहण पड़ने और दोपहर 3 के आसपास से ग्रहण का सूतक शुरू हो जाने की वजह से समस्त कार्यक्रम दोपहर 2 बजे तक सम्पन्न करा लिये जायेंगे।

श्री लक्ष्मीनारायण मंदिर के सामने स्थित राधाभवन में इस बार भी गुरूपूर्णिमा पर गुरूपूजन का कार्यक्रम आयोजित किया गया है। कार्यक्रम में शामिल होने पूज्य गुरू भूपनारायण मिश्र बरगढ़ का आगमन 26 जुलाई की रात में ही हो जाएगा। 27 जुलाई दिन शुक्रवार को सुबह गुरूपूजन प्रातः 8 बजे से, सुंदरकाण्ड पाठ 9.30 बजे से, हवन एवं प्रसाद वितरण दोपहर 1 बजे से एवं महिला मंडल द्वारा भजन दोपहर 2 बजे से होंगे। रात्रि 8 बजे से मानस पाठ का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। शिष्य मंडल ने सभी शिष्यों से कार्यक्रम में शामिल होने राधा भवन पहुंचने का आग्रह किया है।

चंडिका मंदिर में मनेगी गुरूपूर्णिमा
चंडिका नगर स्थित चंडिका माता मंदिर में गुरूपूर्णिमा का पर्व पूज्य गुरू लहरी महाराज के सानिध्य में मनाया जाएगा। यहां सुबह 9 बजे से सुंदरकांड का पाठ प्रारंभ होगा। सुबह 11 बजे गुरूपूजन एवं प्रसाद वितरण का कार्यक्रम दोपहर डेढ़ बजे तक रहेगा। शिष्य मंडल के दिनेश तिवारी ने सभी शिष्यों एवं श्रद्धालुओं से समय पर मंदिर परिसर पहुंचने की अपील की है।

मेहड़ दरबार में अखण्ड साहब का भोग
गुरूपूर्णिमा के अवसर पर मेहड़ दरबार में दरबार की दादी नानकी देवी के सानिध्य में एवं भाई नारायणदास के सहयोजन में गुरूपूर्णिमा पर्व मनाया जाएगा। यहां 25 जुलाई बुधवार को प्रातः 10 बजे से 12 बजे तक सत्संग भजन कीर्तन के पश्चात श्री गुरूग्रंथ साहिब का अखण्ड पाठ शुरू हुआ है। 26 जुलाई को प्रातः 8 से 10 बजे तक सत्यनारायण भगवान की कथा के बाद प्रसाद वितरण किया गया। सत्संग वाहगुरू जाप भजन कीर्तन एंव आरती की गई। कल शुक्रवार 27 जुलाई गुरूपूर्णिमा के अवसर पर ्रप्रातः 9 बजे से गुरू नानक देवजी एवं मेहड़ दरबार के गुरूदेवों का पंचामृत स्नान एवं पूजन किया जाएगा। तत्पश्चात गुरूग्रंथ साहब जी के अखण्ड पाठ का भोग पड़ेगा। इसके बाद भंडारे का आयोजन होगा। बाबा थांवरदास सेवा मंडल के समस्त सेवादारियों ने गुरूपर्व पर आयोजित कार्यक्रम में पहुंचने का आग्रह श्रद्धालुओं से किया है।

बांधा मंदिर में 28 जुलाई को होगी महाआरती

श्री राधा कृष्ण मंदिर बांधा में नियमित रूप से प्रतिदिन की पूर्णिमा को होने वाली आरती के क्रम में इस मास की आरती 28 जुलाई को सायं 7 बजे होगी। श्री राधा कृष्ण सेवा समिति के पं. रामनरेश त्रिपाठी, नवनीत चतुर्वेदी, महेश पाठक, मनोज पाठक, सत्येन्द्र त्रिपाठी, कृष्णकांत पाण्डे, राघवेन्द्र दुबे, नरेन्द्र मिश्रा आदि ने श्रद्धालु जनों से मंदिर पधारकर पुण्य लाभ प्राप्त करने की प्रार्थना की है।

दद्दाजी के सानिध्य में छतरपुर में मनेगी गुरू पूर्णिमा


गृहस्थ संत पंडित देवप्रभाकर शास्त्री दद्दाजी के पावन सानिध्य में गुरुपूर्णिमा महोत्सव का आयोजन कल 27 जुलाई को छतरपुर में किया गया है। इसी के साथ 126वां तीन दिवसीय सवा करोड़ पार्थिव शिवलिंग निर्माण महारूद्र यज्ञ का आयोजन 27 जुलाई से 29 जुलाई तक खेलग्राम, सागर रोड छतरपुर में होने जा रहा है। गुरु पूर्णिमा महोत्सव एवं तीन दिवसीय सवा करोड़ शिवलिंग निर्माण कार्यक्रम की तैयारी पूरी हो गई है। आयोजन के लिए खेल ग्राम में विशाल वाटरप्रूफ पंडाल का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है। राधे राधे मंडल द्वारा भक्ति संगीत का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम के संबंध में वरिष्ठ गुरु भाई आलोक चतुर्वेदी पज्जन भैया, अशोक दीक्षित, बृजेश अग्रवाल ने बताया कि 27 जुलाई को सुबह गुरु चरण पूजा के साथ ही गुरु पूर्णिमा महोत्सव की शुरुआत की जाएगी। इसके पूर्व आज 26 जुलाई की शाम को गोली काटने का कार्य होगा। 27 से 29 जुलाई तक सवा करोड पार्थिव शिवलिंग निर्माण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इस धार्मिक आयोजन का विशेष प्रसारण शुभ टीवी पर 2 अगस्त से 4 अगस्त तक सुबह 10.30 बजे से किया जाएगा। दद्दा शिष्य संजय खरे ने बताया कि आयोजन में पूरे देश से गुरु भाइयों का आगमन होगा, जिसमे चलते छत्तरपुर शिष्य मंडल द्वारा आवास व्यवस्था हेतु गुरु भाइयों की नियुक्ति की गई है।

गुरूपूर्णिमा पर दौलती बाई धर्मशाला में होगा अनुष्ठान
प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी गुरूदेव परमपूज्य ब्रम्हलीन 1008 चंद्रिका प्रसाद जी उरमलिया के अनन्य शिष्यों द्वारा आगामी 27 जुलाई गुरूपूर्णिमा के पावन पर्व पर स्थानीय दौलती बाई धर्मशाला में विविध धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। प्रातः 8 बजे से हवन पूजन गुरूपूजन के साथ दोपहर 2.30 बजे तक भंडारे का आयोजन किया जा रहा हैं। गुरूपूर्णिमा धूमधाम से मनाये जाने हेतु गत दिवस स्थानीय संस्कार भारती पब्लिक स्कूल में पूज्य गुरूदेव चंद्रिका प्रसाद उरमलिया के शिष्यों द्वारा एक आवश्यक बैठक आयोजित की गई जिसमें सभी को दायित्व सौंपे गए। गुरूजी के अनन्य शिष्यों में संस्कार भारती स्कूल के डायरेक्टर उद्योगपति राजू अग्रवाल सहित समस्त शिष्यों ने अनुरोध किया है कि ग्रहण के कारण समय का ध्यान रखते हुये गुरू पर्व के धार्मिक आयोजन में अनिवार्य रूप से पहुंचकर पुण्य लाभ अर्जित करें।

हरे माधव दरबार में गुरूपूर्णिमा कल
हरे माधव परमार्थ सत्संग समिति माधवनगर के तत्वावधान में सतगुरू बाबा ईश्वरशाह के सानिध्य में गुरूपूर्णिमा पर्व का आयोजन कल 27 जुलाई को हरे माधव दरबार बाबा माधवशाह चिकित्सालय के सामने आयोजितत किया गया है। गुरू पूर्णिमा महोत्सव के अवसर पर पूरे देश से यहां पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के रूकने की व्यवस्था माधवनगर की विभिन्न धर्मशालाओं में की गई है। गुरू पूर्णिमा महोत्सव के अवसर पर सतगुरू बाबा ईश्वरशाह द्वारा अपने श्रीमुख से प्रवचनों की अमृतवर्षा की जाएगी। इसके बाद आम लंगर का आयोजन किया गया है। हरे माधव परमार्थ सत्संग समिति माधवनगर ने समस्त श्रद्धालुओं से गुरू पूर्णिमा महोत्सव में पहुंचकर पुण्यलाभ अर्जित करने का अनुरोध किया है।

भरभरा आश्रम में गुरु पूर्णिमा महोत्सव 27 को


प्रतिवर्षानुसार की भांति इस वर्ष भी सिद्ध स्थान श्री भरभरा आश्रम में देवतुल्य परम कृपालु श्री श्री 1008 श्री नीलकंठ जी महाराज के कृपापात्र श्री 1008 श्री बनवारी दास जी महाराज के सानिध्य में गुरु पूर्णिमा महोत्सव मनाया जाएगा। श्री नीलकंठ शिक्षा एवं सामाजिक समिति अध्यक्ष रमाकांत पाठक ने जानकारी देते हुए बताया कि गुरु पूर्णिमा महोत्सव में 27 जुलाई को प्रातः 10 बजे से शाम 6 बजे तक स्लीमनाबाद से पान उमरिया रोड, ग्राम भनपुरा से 3 किलोमीटर दूर भरभरा आश्रम में मनाए जाने की तैयारियां जोर.शोर से जारी है। विदित हो कि भरभरा आश्रम में आयोजित गुरु पूर्णिमा महोत्सव में शामिल होने कटनी जिले के अलावा दूरस्थ अंचलों से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु जन पहुंचते हैं। शिष्य मंडल ने गुरु पूर्णिमा महोत्सव में आयोजित भंडारे में श्रद्धालु जनों से पहुंचने की अपील की है।

Hide Related Posts