Advertisements

अब 24 घण्टे में करा सकेंगे मोबाइल नम्बर को पोर्ट

मल्टीमीडिया डेस्क। एक सप्ताह से 15 दिन नहीं बल्कि अब आप अपने मोबाइल नंबर को जल्‍दी पोर्ट करा सकते हैं। यदि आप अपनी मौजूदा मोबाइल कंपनी की सेवाएं नहीं चाहते तो आप दूसरी कंपनी की सेवाएं ले सकते हैं।

इसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर भी नहीं बदलना पड़ेगा। अगले सप्‍ताह ट्राई मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी को लेकर नए नियम लाने जा रहा है। इसके बाद उपभोक्‍ता अपने नंबर 24 घंटे के भीतर पोर्ट करा सकेंगे।

अभी पोस्‍ट और प्रीपेड मोबाइल यूजर्स को अपना नंबर पोर्ट कराने में 8 से 10 दिन का समय लगता है। हर महीने करीब 70 लाख लोग नंबर पोर्ट कराते हैं।

टेलीकॉम ऑपरेटर्स कई कारणों से यह मांग खारिज कर देते हैं। कई डिमांड बैलेंस और गलत पोर्ट कोड के चलते खारिज हो जाती है। ग्राहकों ने ट्राई को इसकी शिकायत की थी।

 ट्राई ने 31 जनवरी तक नंबर पोर्टेबिलिटी की संख्‍या घटाकर इसे 79 प्रतिशत कर दिया था। अब ग्राहकों को इस सेवा के लिए 19 रुपए चुकाना होंगे। अधिकतम चार्ज 4 रुपए था।

मोबाइल नंबर पोर्ट कराना एक सिस्‍टम है जिसमें टेलीकॉम ऑपरेटर दूसरी कंपनी की सेवाएं ले सकता है। सरकार का यह निर्णय ग्राहकों के लिए बड़ी राहत की खबर बनकर आया है। अब नेट न्‍यूट्रीलिटी को लेकर मन में कोई संशय नहीं रहेगा।