twitter का ऑपरेशन क्लीन, PM मोदी समेत कई हस्तियों के लाखों फॉलोअर्स ‘गायब’

नेशनल डेस्कः सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर कई बड़ी हस्तियों के फॉलोअर्स की संख्या में कमी आई है। ट्विटर ने फर्जी अकाउंट बंद करने का एक अभियान चलाया। जिसके बाद ये कमी देखने को मिली है, इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीब 3 लाख फॉलोअर्स कम हो गए हैं। वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के फॉलोअर्स की संख्या भी कम हुई है।

फेंक अकाउंट के खिलाफ चलाए गए ट्विटर के अभियान में अब तक 7 करोड़ फर्जी अकाउंट डिलीट किए गए हैं, इस वजह से कई बड़ी हस्तियों के फॉलोअर्स की संख्या में भी कमी आई है। जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी के फॉलोअर्स की संख्या में करीब 3 लाख की कमी आई है। प्रधानमंत्री मोदी के पहले 4 करोड़ 34 लाख फॉलोअर्स थे, जो अब घटकर 4 करोड़ 31 लाख हो गए हैं।

राहुल गांधी के फॉलोअर हुए कम
ट्विटर के ऑपरेशन क्लीन के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के करीब 74 हजार फॉलोअर कम हुए हैं तो केजरीवाल के फॉलोअर की संख्या में 92 हजार की कमी आई है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के फॉलोअर्स की संख्या पहले 72 लाख 90 हजार थी जो अब घटकर 72 लाख 20 हजार हो गई है।
Rahul

यही नहीं कि सिर्फ भारतीय नेताओं के फॉलोअर्स की संख्या में कमी आई है। ट्विटर द्वारा संदिग्ध गतिविधियों के लए खातों को हटाने के चलते अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के करीब एक लाख और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के चार लाख फॉलोअर्स कम हुए हैं। वॉशिंगटन पोस्ट की खबर के मुताबिक माइक्रो ब्लॉगिंग साइट का यह कदम अपने प्लेटफार्म को और अधिक साफ-सुथरा बनाने के लिए उठाया गया है।

अगले हफ्ते में और फॉलोअर हो सकते हैं कम
ट्विटर स्पैम, ट्रोलिंग और अन्य आपत्तिजनक गतिविधियों से भरा रहा है। ट्विटर पर हर महीने 33.6 करोड़ लोग लॉग इन करते हैं, लेकिन इनमें से कई प्रोफाइल महीने में कम से कम एकबार भी सक्रिय नहीं थे। कंपनी ने बताया कि उसके इस कदम से 6% फॉलोअर प्रभावित हो सकते हैं और कई लोकप्रिय अकाउंट में अगले एक हफ्ते में फॉलोअर में कमी आ सकती है।

Tramp

अखबार की रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रपति ट्रंप के 5.34 करोड़ फॉलोअर में से करीब एक लाख कम हो गए हैं, जबकि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के 10.4 करोड़ फॉलोअर मेंसे चार लाख कम हो गए हैं।

Enable referrer and click cookie to search for pro webber