पंजीयन व लाभांश वितरण में जबलपुर प्रदेश के नगर निगमों में अव्वलः महापौर

Advertisements

जबलपुर।  जबलपुर नगर निगम द्वारा महापौर डॉं स्वाती सदानंद गोडबोले के निर्देशानुसार संभाग क्रमांक 6 दमोहनाका के राजीव गांधी वार्ड अंतर्गत शांति नगर स्थित सिंद्यी धर्मशाला में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को योजना का लाभ पंजीयन कराने तथा योजना से संबंधित विस्तृत जानकारी देने प्रेरणा शिविर का आयोजन किया गया।

प्रेरणा शिविर में 300 से अधिक हितग्राहियों ने लिया भाग

इस दौरान वार्ड के 300 से अधिक महिला एवं पुरूष श्रमिकों ने भाग लिया और जानकारियॉं प्राप्त की।

इस अवसर पर मेयर इन काउंसिल के सदस्य जलप्रभारी एवं राजीव गांधी वार्ड के पार्षद  श्रीराम शुक्ला ने उपस्थित सभी हितग्राहियों को प्रेरक जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना एवं मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना के संबंध में विस्तृत जानकारी दी और बताया कि भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने देश प्रदेश के असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों, कमजोर वर्गो तथा समाज के अंतिम पंक्ति में बैठे नागरिकों को मुख्य धारा से जोड़ने अनेकों जनकल्याणकारी योजनाएॅं संचालित की है।

प्रेरणा शिविर में एनयूएलएम के नोडल अधिकारी तथा अपर आयुक्त वित्त रोहित सिंह कौशल ने भी उपस्थित श्रमिकों को संबोधित किया और शासन की योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि शासन द्वारा जितनी भी योजनाएॅं संचालित है उनके बेहतर क्रियान्वयन के लिए महापौर डॉं स्वाती सदानंद गोडबोले, कलेक्ट छवि भारद्वाज एवं निगमायुक्त चन्द्रमौलि शुक्ला नियमित रूप से निगरानी रखे हुए हैं।

इनके द्वारा नियमित रूप से लाभांश हितग्राहियों की एवं प्रस्तावित हितग्राहियों के प्रकरणों की समीक्षा भी की जा रही है। श्री कौशल ने बताया कि पंजीकृत श्रमिकों को मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना के अंतर्गत 50 हजार रूपये का ऋ ण स्वरोजगार स्थापना के लिए दी जाती है, वहीं मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अंतर्गत 50 हजार से 2 लाख तक की राशि ऋ ण के रूप में उपलब्ध कराई जाती है।

Advertisements