भारत ने पहली बार इंग्लैंड में टी-20 सीरीज जीती, 7 विकेट से दर्ज की जीत; रोहित ने लगाया तीसरा शतक

Advertisements

ब्रिस्टल। रोहित शर्मा के रिकॉर्ड शतक (100 नाबाद) से भारत ने रविवार को अंतिम टी20 मैच में इंग्लैंड को 7 विकेट से हरा दिया। इंग्लैंड ने 9 विकेट पर 198 रन बनाए। इसके जवाब में भारत ने 8 गेंद शेष रहते 3 विकेट खोकर जीत दर्ज की। इसी के साथ भारत ने तीन मैचों की सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमाया। यह भारत की टी20 फॉर्मेट में लगातार छठी सीरीज जीत है।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत को पहला झटका डेविड विली ने दिया जब उन्होंने शिखर धवन (5) को जैक बॉल के हाथों झिलवाया। जैक बॉल ने इंग्लैंड को दूसरा झटका दिया जब उन्होंने केएल राहुल (19) को जॉर्डन के हाथों झिलवाया। जॉर्डन ने डाइव लगाकर शानदार कैच लपका। दो विकेट गिरने के बाद रोहित का साथ देने कप्तान विराट कोहली क्रीज पर उतरे। इन दोनों ने तेजी से रन जुटाए। विराट 43 रन बनाकर जॉर्डन को रिटर्न कैच दे बैठे। उन्होंने रोहित के साथ तीसरे विकेट के लिए 9.3 ओवरों में 89 रन जोड़े।

भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। रॉय ने हार्दिक पांड्‍या द्वारा डाले गए पारी के पांचवें ओवर में 22 रन बनाए। उन्होंने चहल की गेंद पर छक्का लगाते हुए फिफ्टी पूरी की। वे 23 गेंदों में 4 चौकों और 5 छक्कों की मदद से अर्द्धशतक तक पहुंचे। बटलर ने शुरुआत आक्रामक ढंग से की, लेकिन रॉय को लय में आते देख उन्होंने गियर बदला। वे 34 रन बनाकर सिद्धार्थ कौल की गेंद पर बोल्ड हुए। उन्होंने रॉय के साथ पहले विकेट के लिए 94 रन जोड़े। डेब्यू मैच खेल रहे चाहर ने भारत को महत्वपूर्ण सफलता दिलाई, जब उन्होंने तूफानी बल्लेबाजी कर रहे रॉय को विकेटकीपर महेंद्रसिंह धोनी के हाथों झिलवाया। रॉय ने 31 गेंदों में 4 चौकों और 7 छक्कों की मदद से 61 रन बनाए।

इयोन मॉर्गन जब 4 रनों पर थे तब हार्दिक पांड्‍या की गेंद पर युजवेंद्र चहल ने उनका कैच छोड़ा। पांड्‍या ने अगली ही गेंद पर मॉर्गन को धोनी के हाथों झिलवाया। इसी ओवर में इंग्लैंड को एक और झटका लगा जब हेल्स 30 रन बनाकर विकेटकीपर धोनी को कैच थमा बैठे। हार्दिक ने इसके बाद पारी के 18वें ओवर में इंग्लैंड को दो झटके दिए। उन्होंने बेन स्टोक्स (14) को कोहली के हाथों झिलवाया। उन्होंने इसके बाद जॉनी बेयरस्टो (25) को धोनी के हाथों ‍कैच कराया। डेविड विली 1 रन बनाकर उमेश यादव के शिकार बने। हार्दिक ने 38 रनों पर 4 विकेट लिए।

Advertisements