Advertisements

गांव बसाकर चले गए थोड़ा रुक जाते तो शहर बसा कर जाते

अबुजा। नाइजीरिया के मौलवी मोहम्मद बेल्लो अबुबकर की 93 साल में मौत हो गई है। मगर, वह अभी भी सोशल मीडिया में उनकी चर्चा चलती रहती है। दरअसल, उन्होंने 130 महिलाओं से शादी की थी, जिनमें से 10 को तलाक दे दिया था। उनकी मौत के समय में 97 पत्नियां जीवित थीं और रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि उनमें से कुछ अभी गर्भवती हैं।

वह अपने पीछे 203 बच्चों को छोड़कर गए हैं। पिछले साल एक अखबार से बातचीत में उन्होंने दावा किया था कि अल्लाह ने उनसे ऐसा करने के लिए कहा है, इसलिए वह शादी कर रहे हैं। वह अपने पीछे पूरा गांव बसाकर चले गए, अगर थोड़ा और रुक जाते, तो शहर बसा देते।

साल 2008 में वह उस वक्त सुर्खियों में आए थे, जब उनकी 86 पत्नियां होने के बारे में खबर प्रकाशित हुई थी। शादियों के कारण चर्चित होने के बाद काफी समय पहले स्थानीय शरिया अदालत के आदेश के बाद उन्हें गिरफ्तार भी किया था।

लोकल शरिया कोर्ट में चार शादियों का गलत मतलब निकालने पर अबू को 2008 के आखिर में गिरफ्तार कर लिया गया था। कोर्ट ने बाद में उसे नवंबर 2008 में इस शर्त पर रिहा कर दिया कि वो 86 में से 82 बीवियों को तलाक दे देगा, लेकिन उन्होंने फिर भी बात नहीं मानी थी और शादियों का सिलसिला जारी रखते हुए 130 महिलाओं से निकाह किया।