LIVE IND vs ENG : कुलदीप का कहर, भारत को 160 रन का टारगेट

Advertisements

मैनचेस्टर। कुलदीप यादव की घातक गेंदबाजी (24/5) की मदद से भारत ने मंगलवार को पहले टी20 मैच में इंग्लैंड को चुनौतीपूर्ण स्कोर पर रोक दिया। अच्छी शुरुआत के बाद जोस बटलर के अर्द्धशतक की मदद से इंग्लैंड ने 8 विकेट पर 159 रन बनाए।

भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। जेसन रॉय ने बटलर के साथ मिलकर इंग्लैंड को तेज शुरुआत दिलाई। रॉय 20 गेंदों में 5 चौकों की मदद से 30 रन बनाकर उमेश यादव की गेंद पर बोल्ड हुए। बटलर ने हार्दिक पांड्‍या की गेंद पर छक्का लगाकर फिफ्टी पूरी की। उन्होंने 27 गेंदों में 7 चौकों और 2 छक्कों की मदद से अर्द्धशतक पूरा किया। कुलदीप ने इंग्लैंड को दूसरा झटका दिया जब उन्होंने एलेक्स हेल्स (8) को बोल्ड किया। हेल्स ज्यादा शफल कर लेग साइड में शॉट खेलने के प्रयास में बोल्ड हुए। कुलदीप ने इसके बाद कप्तान इयोन मॉर्गन (7) को कोहली के हाथों झिलवाया।

कुलदीप ने इसके बाद एक ओवर में मेजबान टीम को तीन झटके दिए। उन्होंने पहली गेंद पर कप्तान इयोन मॉर्गन (7) को कोहली के हाथों झिलवाया। उन्होंने तीसरी गेंद पर जॉनी बेयरस्टो को धोनी के हाथों स्टंप करवाया। उन्होंने अगली ही गेंद पर जो रूट (0) को भी धोनी के हाथों स्टंप करवाया। हार्दिक पांड्‍या ने मोईन अली को चलता किया। कुलदीप ने इसके बाद जोस बटलर को विराट के हाथों झिलवाकर अपना पांचवां शिकार किया। बटलर ने 8 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 69 रन बनाए। क्रिस जॉर्डन खाता खोले बगैर उमेश यादव के शिकार बने।

भारतीय टीम की इस सीरीज में असली अग्निपरीक्षा होगी क्योंकि इंग्लैंड टीम इस समय जबर्दस्त फॉर्म में चल रही है। भारत ने दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे, कृणाल पांड्‍या, दीपक चाहर और सिद्धार्थ कौल को मौका नहीं दिया।

भारत का वैसे तो सीमित ओवरों के फॉर्मेट में रिकॉर्ड बहुत अच्छा रहा है, लेकिन टी20 सीरीज में इंग्लैंड का प्रदर्शन उसके खिलाफ बेहतर रहा है। इंग्लैंड में अगले वर्ष वनडे विश्व कप होना है, उसी के मद्देनजर भारतीय टीम यहां की परिस्थितियों के अभ्यस्त होने के इरादे से इस सीरीज में उतरेंगे।

भारत के सभी बल्लेबाज रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल आयरलैंड के खिलाफ फॉर्म में दिखे, लेकिन आयरिश टीम की इंग्लैंड से तुलना नहीं की जा सकती है। इसके मद्देनजर भारतीय खिलाड़‍ियों को यहां अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। जसप्रीत बुमराह का चोट के कारण सीरीज से बाहर होना भारतीय टीम के लिए करारा झटका है क्योंकि वे इंग्लिश परिस्थियितों में बहुत प्रभावी साबित हो सकते थे। उनकी अनुपस्थिति का उमेश यादव लाभ उठाना चाहेंगे। विराट को प्रेरणादायी प्रदर्शन करना होगा और वे उम्मीद करेंगे कि महेंद्रसिंह धोनी आईपीएल के प्रदर्शन को यहां बरकरार रखे।

इंग्लैंड ने जोस बटलर, जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो के शानदार प्रदर्शन के चलते ऑस्ट्रेलिया का सफाया किया था। कप्तान इयोन मॉर्गन उम्मीद करेंगे कि उनके खिलाड़ी उसी लय को भारत के खिलाफ भी जारी रखे।

Advertisements