रतलाम-मुंबई रेलमार्ग पर मिट्टी का कटाव, ब्रिज की दीवार ढही, आवागमन प्रभावित, ट्रेनें लेट

रतलाम। रतलाम-मुंबई रेलमार्ग पर बजरंगगढ़-थांदला रोड के बीच रविवार को रेलवे ब्रिज के किनारे की दीवार ढह गई व मिट्टी का कटाव हो गया। इसके चलते रेल परिचालन भी बाधित हुआ। रात करीब 8 बजे डीआरएम आरएन सुुनकर को जानकारी मिलते ही वे मौके के लिए रवाना हुए।

इसकेे बाद सीनियर अन्य अधिकारी भी गए। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार रेल मार्ग के खंड 585/2927 ब्रिज क्रमांक 178 पर यह घटना हुई है। इस घटना के चलते रतलाम से पुणे के लिए रवाना हुई ट्रेन संख्या 22944 इंदौर-पुणे एक्सप्रेस को भी ब्रिज से पहले रोका गया। कंट्रोल से मैसेज मिलने पर इसे वापस पिछले स्टेशन पर लाया गया। इसके बाद की ट्रेनों को डाउन लाइन से निकालने के इंतजाम किए।

मार्ग को सुचारु करने के लिए रेलवे मौके पर गैंग टीम को जुटाकर मरम्मत शुरु कर दी गई है। मामले में सीनियर डीसीएम विपुल सिंघल ने बताया कि ब्रिज पर सुधार का काम चल रहा है। परिचालन सिंगल लाइन से जारी रखते हुए ट्रेनें कॉशन ऑर्डर के मुताबिक निकालना शुरु की है। इधर, सुधार काम के वक्त डीआरएम सुनकर रात तक मौजूद रहे।

बीच स्टेशनों पर रोकी ट्रेनें

ब्रिज से सिंगल लाइन परिचालन होने से ट्रेनों को बीच के स्टेशनों पर रोका गया। रतलाम से ओखा-वाराणासी, हबीबगंज-दाहोद सहित अन्य ट्रेनों को बारी-बारी से निकाला गया। इस वजह से ये ट्रेनें देरी का शिकार हुई।

वर्ष 1957-60 के समय का निर्माण

ब्रिज विभाग की जानकारी के मुताबिक इस ब्रिज का निर्माण वर्ष 1957 से 1960 के बीच का है। इस मान से यह 58 साल पुराना हो चुका है। हालांकि इसका मेंटेनेंस किया गया। बारिश के शुरुआती दिनों में ब्रिज क्षतिग्रस्त होने से सवाल खड़े होने लगे है। इसी ब्रिज से राजधानी सहित दर्जनों एक्सप्रेस एवं मेल एक्सप्रेस ट्रेनें तथा दर्जनों मालगाड़ियां गुजरती हैं।