एसडीएम राजकुमार खत्री नपा अमले के साथ जेसीबी से पानी निकासी कराने लगे। दोपहर करीब 1.30 बजे गणेश मंदिर की पीछे बिजौरी रोड पर रपटे पर पानी के तेज बहाव में एक बाइक चालक बह गया। एक बजे पुलिस ने आधे घंटे की मशक्कत के बाद उसे सुरक्षित बाहर निकाल लिया। इसी बीच शहर में जलभराव से आक्रोशित लोग पहले नपा कार्यालय पहुंचे और बाद कलेक्टर तरूण कुमार पिथोड़ को अवगत कराया। इसके बाद दोपहर करीब 2.45 बजे बारिश का दौर थम गया। यह सब चार घंटे तक हुई मानसून की पहली जोरदार बारिश के दौरान हुआ।

जोरदार बारिश के चलते शहर की आर्थिक धुरी गल्ला मंडी का संपर्क सिटी से टूट गया। रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण चलने के कारण मंडी क्षेत्र और शहर में आवागमन के लिए यातायात की व्यवस्था तीन अंडर ब्रिज से की गई है, लेकिन उनमें में पानी निकासी के इंतजाम नहीं किए गए हैं। इसके चलते तेज बारिश में सभी अंडर ब्रजों में चार से छह फीट तक पानी भर गया था। बारिश के लगातार जारी रहने के कारण अंडर ब्रिज से वाहन निकालना खतरे से खाली नहीं था, लेकिन अनेक वाहन चालक जान की परवाह किए बगैर से वाहन निकालते देखे गए। अनेक लोग बारिश के रूकने और पुलिया का जलस्तर नीचे आने का इंतजार करते रहे। करीब छह घंटे तक इसी तरह के हालत रहे।

सुबह 9 बजे से दोपहर तक चार इंच बारिश रिकार्ड

गुरुवार को सुबह 10.45 बजे से दोपहर 2.45 बजे तक चार घंटे जोरदार बारिश हुई। इस दौरान चार इंच यानी करीब 100 एमएम बारिश रिकार्ड की गई। इसके पहले गुरुवार सुबह तक सीहोर तहसील में दस एमएम, श्यामपुर में 13 एमएम, आष्टा में चार एमएम, इछावर में 111 एमएम, नसरुल्लागंज में 33 एमएम, बुदनी में 18 एमएम, रेहटी में 28 एमएम बारिश रिकार्ड की गई थी। जिले की विभिन्न तहसीलों में गुरुवार दोपहर तक सीहोर में 262.2 एमएम करीब साढ़े दस इंच, श्यामपुर में 179 एमएम सात इंच, आष्टा 133 एमएम साढ़े पांच इंच, जावर 210 एमएम साढ़े आठ इंच, इछावर 200 एमएम आठ इंच, नसरुल्लांज 126 एमएम पांच इंच, बुदनी 164 एमएम साढ़े छह इंच और रेहटी 215 एमएम साढ़े आठ इंच बारिश रिकार्ड की जा चुकी थी। जिले में अब तक करीब आठ इंच औसत बारिश रिकार्ड की जा चुकी है।

 

रपट से बाइक सहित युवक बहा, आधा घंटे बाद सुरक्षित निकाला

गणेश मंदिर के पीछे सीवन नदी में मिलने वाले एक नाले के रपटे पर पानी का तेज बहाव होने के कारण रपटा पार करने के दौरान श्रीराम कॉलोनी निवासी पवन बाइक सहित बह गया। कुछ दूर जाकर वह झड़ियों में छिड़ गया। इसके बाद खेत में तार फेंसिंग के लिए लगाए गए खम्बे को पकड़ कर बैठ गया। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचकर थाना प्रभारी मंडी अरूणा सिंह के मार्गदर्शन में आरक्षक महेंद्र, आरक्षक रामबाबू, आरक्षक राधेश्याम और गणेश मंदिर पर तैनात एसएएफ गार्ड एवं स्थानीय लोगों की मदद युवक को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। बाइक पानी की गहराई में जाने के कारण अभी निकल नहीं पाई हैं। नाले के दोनों तरफ बैरीकेटिंग कराई गई हैं । पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह चंदेल ने उक्त सराहनीय कार्य में करने वाले कर्मचारियों को पुरस्कृत करने की घोषणा की है।

कई घरों में भरा पानी, गृहस्थी सहित अन्य सामान भीगा

जोरदार बारिश के चलते शहर के अनेक घरों में पानी भर गया। मजिस्द मोहल्ले के करीब 30 से 35 घरों में एक से दो फीट तक पानी भरने से लोगों का सामान खराब हो गया। इमरान अली, शादाब खां, रईस खां, लाल मियां ने बताया कि कॉलोनी के सभी घरों में पानी भर गया। वार्ड 17 की मंदिर वाली गली, रानी मोहल्ला, मछली पुल, नेहरू कॉलोनी बिजौरी, मंडी वर्कशाप, फूटी बावड़ी, श्रीराम कॉलोनी, महाराणा प्रताप कॉलोनी में पानी भरा गया।

तेज बारिश का अनुमान

आने वाले 24 घंटे तेज बारिश होने का अनुमान। जिले में पूरी तरह से मानसून सक्रिय हो गया। आने वाले दिनों में भी अच्छी बारिश होगी – डॉ. एसएस तोमर, मौसम वैज्ञानिक