श्‍योपुर में अवैध रेत के खिलाफ चेकिंग, सरकारी खजाने में जमा हुए 22.17 लाख

Advertisements

श्योपुर। रेत के अवैध कारोबार के खिलाफ प्रशासन ने कार्रवाई की तो पुलिस और खनिज विभाग की बल्ले-बल्ले हो गई। एक ही बार की चेकिंग में पुलिस ने रेत के 21 डंपर पकड़े।

इन डंपरों पर जुर्माना हुआ तो पुलिस और खनिज विभाग को 22 लाख 17 हजार रुपए का राजस्व मिल गया। श्योपुर जिले में खनिज विभाग या पुलिस ने एक बार की कार्रवाई में इतना बड़ा राजस्व पहले कभी नहीं वसूला।

राजस्थान के खंडार क्षेत्र से अवैध रेत श्योपुर आने की शिकायतों के बाद पुलिस अधीक्षक डॉ. शिवदयाल सिंह ने 14 मई की देर रात देहात थाना प्रभारी सतीश दुबे को रेत के अवैध वाहनों की चेकिंग के आदेश दिए। एसपी के आदेश पर रात में चेकिंग प्वाइंट लगाकर देहात पुलिस ने 21 डंपर पकड़े।

इनमें 10 से लेकर 16 पहिया तक बड़े-बड़े डंपर शामिल थे। करीब 10 दिन थाने में खड़े रहे इन डंपरों के खिलाफ पुलिस ने मोटरव्हीकल एक्ट के तहत ओवरलोडिंग के चालान कोर्ट में पेश किए। कोर्ट ने सभी 21 डंपरों पर 5 लाख 54 हजार रुपए का जुर्माना किया। डंपर मालिकों ने पुलिस को जुर्माने की राशि अदा की।

इसके बाद पुलिस ने इन डंपरों को खनिज विभाग को सौंप दिया। खनिज विभाग ने बिना रॉयल्टी के आए रेत पर रॉयल्टी से 30 गुना जुर्माने की कार्रवाई की और सभी 21 डंपरों से 16 लाख 83 हजार 324 रुपए का जुर्माना वसूला। पुलिस ने एक डंपर पर 20 से 35 हजार रुपए का जुर्माना किया है तो खनिज विभाग ने एक डंपर पर कम से कम 52 हजार एवं अधिकतम एक लाख 30 हजार रुपए का जुर्माना किया है।

इनका कहना है

अवैध रेत के खिलाफ हमारी कार्रवाई लगातार जारी रहेगी। ऐसे गलत कामों को किसी भी सूरत में नहीं चलने दिया जाएगा। जहां-जहां रेत का भंडारण हुआ है, वहां भी हम कार्रवाई करेंगे।

– डॉ. शिवदयाल सिंह, पुलिस अधीक्षक, श्योपुर

Advertisements