उज्‍जैन के मंगलनाथ मंदिर में भस्मारती की तर्ज पर बनेगी भातपूजा की रसीद

Advertisements

उज्जैन। सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही देश-विदेश में रहने वाले महामंगल के भक्त घर बैठे ही भातपूजा की ऑनलाइन बुकिंग करा सकेंगे। मंदिर समिति महाकालेश्वर मंदिर में होने वाली भस्मारती की तर्ज पर भातपूजा की ऑनलाइन बुकिंग कराने की तैयारी कर रही है। एनआईसी से सॉफ्टवेयर तैयार कराया जा रहा है। मंदिर में जुलाई माह के अंत में सिस्टम की शुरुआत हो जाएगी।

मंदिर समिति अध्यक्ष व एसडीएम शोभाराम सोलंकी ने बताया मंदिर में कम्प्यूटर सिस्टम व ऑपरेटर हैं। नेट कनेक्शन के लिए बीएसएनएल को आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जब तक सारी सुविधाएं उपलब्‍ध होंगी, एनआईसी द्वारा सॉफ्टवेयर तैयार कर दिया जाएगा। बुधवार को मंदिर समिति की ओर से एनआईसी अफसर को पत्र जारी कर दिया है। संभवत: 31 जुलाई तक मंगलनाथ मंदिर में भातपूजा की ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो जाएगी।

कैमरों से रखेंगे व्यवस्था पर नजर, संख्या बढ़ेगी

मंदिर में व्यवस्थाओं पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे की संख्या भी बढ़ाए जाएगी। अत्याध्ािक कैमरे से आला अफसर कोठी पर बैठकर भी मंदिर में नजर रख सकेंगे। इससे व्यवस्थाओं को चुस्त दुरुस्त करने में मदद मिलेगी। साथ ही दर्शनार्थियों को फायदा होगा।

लापरवाही पर होगी कठोर कर्रवाई

मंगलनाथ मंदिर में अनाधिकृत व्यक्ति द्वारा भातपूजा की रसीद काटने का मामला भी प्रकाश में आया है। इस पर एसडीएम सोलंकी ने बताया मंदिर में भातपूजा की रसीद काटने का अधिकार प्रबंधक त्रिलोक विजय सक्सेना, ओम ठाकुर व रमेश शर्मा को है। अगर अनाधिकृत व्यक्ति ने रसीद काटी है तो कट्टा उपलब्‍ध कराने वाले व्यक्ति पर कठोर कर्रवाई की जाएगी।

Advertisements