T20: भारत ने आयरलैंड को 76 रनों से धोया, सीरीज में 1-0 की बढ़त

Advertisements

स्पोर्ट्स डेस्क। रोहित शर्मा (97) और शिखर धवन (74) की उम्दा बल्लेबाजी के बाद कुलदीप यादव (4 विकेट) और युजवेंद्र चहल (3 विकेट) की घातक गेंदबाजी से भारत ने बुधवार को पहले टी20 मैच में आयरलैंड पर 76 रनों से जीत दर्ज की। भारत ने 5 विकेट पर 208 रन बनाए। इसके जवाब में आयरलैंड ने 9 विकेट पर 132 रन बनाए। इसी के साथ भारत ने दो टी20 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। दूसरा मैच शुक्रवार को इसी मैदान पर खेला जाएगा।

209 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए आयरलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही और पॉल स्टर्लिंग मात्र 1 रन बनाकर जसप्रीत बुमराह की गेंद पर कुलदीप को कैच थमा बैठे। आयरिश टीम को दूसरा झटका युजवेंद्र चहल ने दिया जब उन्होंने एंडी बालबिर्नी (11) को विकेटकीपर धोनी के हाथों स्टंप करवाया। शेनोन ने चहल की गेंद पर 2 रन लेकर फिफ्टी पूरी की। सिमी सिंह 7 रन बनाकर कुलदीप की गेंद पर शॉर्ट कवर्स पर विराट को कैच थमा बैठे। कुलदीप ने शेनोन की शानदार पारी का अंत किया, वे 35 गेंदों में 5 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 60 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद चहल ने दो गेंदों पर मेजबान टीम को दो झटके दिए।

केविन ओ’ब्रायन 10 रन बनाकर चहल की गेंद पर लांग ऑफ पर धवन को कैच दे बैठे। चहल ने अगली गेंद पर विल्सन को धोनी के हाथों स्टंप करवाया। इसके बाद कुलदीप यादव ने अपने अंतिम ओवर में दो विकेट लिए। स्टुअर्ट थॉम्पसन ने 12 रन बनाकर पांड्‍या को कैच थमाया। स्टुअर्ट पोंटर 7 रन बनाकर कुलदीप की गेंद पर बोल्ड हुए। कुलदीप यादव ने 21 रनों पर 4 विकेट लिए जबकि चहल ने 38 रनों पर 3 विकेट झटके।

इससे पहले टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी कर रहे भारत को रोहित शर्मा और शिखर धवन ने तेज शुरुआत दिलाई। इन्होंने शतकीय भागीदारी की। धवन ने डॉकरैल की गेंद पर छक्का लगाकर फिफ्टी पूरी की। इसके बाद रोहित ने डॉकरैल की गेंद पर सिंगल लेते हुए फिफ्टी पूरी की। भारत के सलामी बल्लेबाजों ने कमजोर आयरिश गेंदबाजी का जमकर लाभ उठाया।

इस साझेदारी को केविन ओ’ब्रायन ने तोड़ा जब उन्होंने शिखर धवन को थॉम्पसन के हाथों झिलवाया। धवन ने 45 गेंदों में 5 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 74 रन बनाए। उन्होंने रोहित के साथ पहले विकेट के लिए 160 रन जोड़े। इसके बाद सुरेश रैना मात्र 10 रन बनाकर चेज के शिकार बने।

चेज ने इसके बाद पारी के अंतिम ओवर में तीन झटके दिए। धोनी को बल्लेबाजी में प्रमोट कर चौथे क्रम पर भेजा गया था, लेकिन वे 11 रन बनाकर थॉम्पसन को कैच थमाकर पैवेलियन लौटे। रोहित दुर्भाग्यशाली रहे और मात्र 3 रनों से शतक चूके। वे 61 गेंदों में 8 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 97 रन बनाकर चेज की गेंद पर बोल्ड हुए। वे अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में तीसरा शतक बनाने से मामूली अंतर से दूर रह गए। विराट कोहली खाता भी नहीं खोल पाए और चेज के चौथे शिकार बने। चेज सबसे सफल गेंदबाज रहे, उन्होंने 35 रन देकर 4 विकेट झटके।

भारत ने केएल राहुल, दिनेश कार्तिक उमेश यादव, ‍सिद्धार्थ कौल और वॉशिंगटन सुंदर को इस मैच में प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया। इसी तरह आयरलैंड ने विलियम पोर्टरफील्ड और एंडी मैक्ब्रीन को बाहर बिठाया।

इंग्लैंड ने हाल ही में वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया का सफाया किया था, इसके चलते भारतीय टीम आयरलैंड के खिलाफ सीरीज को तैयारी के रूप में इस्तेमाल करेगी। कोहली, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और महेंद्रसिंह धोनी को मार्च में श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के दौरान आराम दिया गया था। कोहली, भुवी और बुमराह तो अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच में भी नहीं खेले थे। मनीष पांडे और सुरेश रैना को प्लेइंग इलेवन में जगह मिली। रैना बल्लेबाजी में तेजी से रन बनाने के अलावा गेंदबाजी में भी मददगार साबित होते रहे हैं।

टीम इंडिया जहां आईसीसी टी20 रैंकिंग में तीसरे क्रम पर है, वहीं आयरलैंड 13वें क्रम पर हैं। आयरिश टीम की मजबूत भारत के खिलाफ अग्निपरीक्षा होगी।

भारत ने जीता एकमात्र मैच : भारत और आयरलैंड के बीच एकमात्र टी20 मैच 2009 के टी20 विश्व कप के दौरान खेला गया था। इस मैचमें भारत ने 8 विकेट से जीत दर्ज की थी। रोहित शर्मा ने इस मैच में फिफ्टी लगाई थी।

टीमें – भारत : रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), सुरेश रैना, मनीष पांडे, महेंद्रसिंह धोनी, हार्दिक पांड्‍या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल।

आयरलैंड : पॉल स्टर्लिंग, जेम्स शेनोन, एंडी बालबिर्नी, सिमरनजीत सिंह, गैरी विल्सन (कप्तान), केविन ओ’‍ब्रायन, स्टुअर्ट पोंटर, जॉर्ज डॉकरैल, स्टुअर्ट थॉमसन, पीटर चेज, बॉयड रैंकिन।

Advertisements