केले की फसल बर्बादी पर अब मिलेगा एक लाख रुपए का मुआवजा

Advertisements

भोपाल। मध्‍यप्रदेश में केले की फसल बर्बाद होने पर किसानों को एक लाख रुपए तक प्रति हेक्टेयर मुआवजा मिलेगा। राजस्व विभाग इसको लेकर राजस्व पुस्तिक परिपत्र में संशोधन का प्रस्ताव कैबिनेट में रखने जा रहा है।

दरअसल, पिछले दिनों बुरहानपुर में तेज हवाओं के साथ बारिश से बड़े क्षेत्र में फसल खराब हो गई थी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मौका मुआयना के बाद नुकसान की भरपाई करने का भरोसा किसानों को दिलाया था।

राजस्व विभाग के अधिकारियों ने बताया कि केले की फसल प्राकृतिक आपदा से खराब होने पर साढ़े 13 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर मुआवजा देने का प्रावधान है। इस राशि को काफी कम माना जा रहा था, क्योंकि एक हेक्टेयर की फसल यदि प्राकृतिक आपदा की वजह से खराब होती है तो किसान को बड़ा नुकसान होता है।

पिछले दिनों बुरहानपुर में फसल को बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ था। इसे देखने जब मुख्यमंत्री पहुंचते तो किसानों ने सरकारी राहत को ऊंट के मुंह में जीरा के समान बताकर इसे बढ़ाने की मांग रखी थी।

इसके मद्देनजर मुख्यमंत्री सचिवालय के अधिकारियों ने राजस्व विभाग को कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। प्रमुख सचिव राजस्व अरुण पांडे ने बताया कि मुआवजा राशि बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार हो चुका है। इसे जल्द ही कैबिनेट में अंतिम निर्णय के लिए रखा जाएगा।

नंदकुमार सिंह चौहान का हुआ था विरोध

सूत्रों का कहना है कि जब केला उत्पादक किसानों का हाल जानने स्थानीय सांसद नंदकुमार सिंह चौहान पहुंचे थे तो उनका विरोध हो गया था। किसान सिंह की कुछ भी सुनने तैयार नहीं थे। यही वजह है कि उन्हें किसानों के बीच से बैरंग वापस लौटना पड़ा था। इसके बाद ही मुख्यमंत्री ने वहां का दौरा किया था।

Advertisements