बिना दवा या ऑपरेशन के इन घरेलू नुस्खों से दूर करें किडनी स्टोन

Advertisements

नेशनल डेस्‍क। आजकल किडनी स्टोन होना एक आम समस्या है। वजन बढ़ने, थायरॉइड , डिहाइड्रेशन , अधिक प्रोटीन व नमक वाला भोजन करने या कुछ विशेष प्रकार की दवाओं के कारण पथरी की समस्या हो सकती है। किडनी स्टोन  होने पर यूरिन के दौरान तेज दर्द होना, पीठ दर्द, पेशाब में खून, मतली और उल्टी, बुखार, अधिक सूजन जैसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं। अगर आपको के शरीर में एेसे लक्षण दिखाई देते हैं तो तुरंत डॉक्टरी जांच करवाएं। अगर आपको किडनी स्टोन है तो इस घरेलू चीजों के इनसे छुटकारा पा सकते हैं।
1. आंवला
किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आंवला का चूर्ण मूली के साथ खाएं। मूली के साथ आंवला का चूर्ण लेने से किडनी की स्टोन आसानी से बाहर निकल जाती है।

  1. अनार
    अनार का जूस पीने से भी किडनी स्टोन को आसानी से बाहर निकाला जा सकता है। यदि आपको भी किडनी में स्टोन है तो रोजाना अनार खाएं या इसका जूस पीएं। एेसा करने से कुछ ही दिनों में किडनी स्टोन बाहर निकल जाएगी।

  2. तुलसी की पत्‍ती
    किडनी स्टोन होने पर तुलसी के पत्तों का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। तुलसी में भरपूर मात्रा में विटामिन बी पाया जाता है जो गुर्दे की पथरी को बाहर निकालने में सहायक है।

  3. धनिया
    धनिया खाने से भी गुर्दे की पथरी आसानी से बाहर निकल जाती है। धनिया का सेवन करने के लिए 1 नींबू और खीरे को 15 मिनट तक पानी में उबाल लें। इसे ठंडा करने के बाद लगातार 1 हफ्ते तक इसका सेवन करें।

  4. इलायची
    1 चम्मच इलायची, खरबूजे के बीज की गिरी, और दो चम्‍मच मिश्री एक कप पानी में डालकर उबाल लीजिए। अब इसको ठंडा होने के लिए रख दें। जब यह पूरी तरह से ठंडी हो जाए तो छानकर सुबह-शाम पीए। एेसा करने से गुर्दे की पथरी आसानी से बाहर निकल जाएगी।

  5. सौंफ
    सौंफ, मिश्री, सूखा धनिया को मिक्स करके रात को डेढ लीटर पानी में भिगोकर रख दें। सुबह 24 घंटे के बाद छानकर इसका पेस्ट बना लें। 1 चम्मच पेस्ट को आधा कप ठंडे पानी के साथ पीएं।

  6. काली मिर्च
    किडनी स्टोन से निजात पाने के लिए काली मिर्च को बेल पत्तर के साथ खाएं। इसका सेवन करने से 2 सप्ताह में गुद्रे की पथरी बाहरी निकल जाएगी।

  7. व्हीट ग्रास
    व्हीट ग्रास को खाने से भी किडनी स्टोन से निजात पाया जा सकता है। व्हीट ग्रास को पानी में उबालकर ठंडा कर लें। रोजाना नियमित रूप से व्हीट ग्रास में नींबू का रस मिलाकर इसका सेवन करें।

Advertisements