भोपाल। लगभग 22 साल बाद राजस्व विभाग के कर्मचारियों को सीधे अफसर यानी नायब तहसीलदार बनने का मौका मिलेगा। इसके लिए 30 जून को प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। इसमें प्रदेशभर के करीब 5 हजार 365 बाबुओं ने आवेदन किया है।

खास यह है कि इसमें से 30 फीसदी से ज्यादा आवेदन ऐसे बाबुओं ने किया है, जो 50 की उम्र पार कर चुके हैं या फिर इसके आसपास के हैं। यह परीक्षा राजधानी के 18 सेंटरों में आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में ज्यादा से ज्यादा कर्मचारी हिस्सा ले सकें, इसके लिए सरकार ने कर्मचारियों को आयु सीमा में छूट दी है। राजस्व विभाग ने विभागीय परीक्षा के माध्यम से भरे जाने वाले लगभग 160 नायब तहसीलदार के पदों के लिए यह परीक्षा आयोजित की है।

– 1996 में आखिरी बार हुई थी परीक्षा

बता दें कि 1996 में आखिरी बार इस तरह की परीक्षा हुई थी। इसमें गोपनीय चरित्रावली के साथ सामान्य तरीके से परीक्षा लेकर नायब तहसीलदार बनाया जाता है, पर इस बार पीईबी के माध्यम से परीक्षा कराई जाएगी। इसमें कमिश्नर व कलेक्टर कार्यालय के बाबुओं (लिपिक) के साथ पटवारी और राजस्व निरीक्षक हिस्सा ले रहे हैं। इस परीक्षा में विभागीय ज्ञान के अलावा सामान्य ज्ञान, अंग्रेजी और कम्प्यूटर से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे।

– दो शिफ्ट में होगी परीक्षा

परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित कराई जाएगी। प्रथम शिफ्ट सुबह 9 से 11.30 बजे तक और द्वितीय शिफ्ट दोपहर 3 से शाम 5.30 बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा शुरू होने के डेढ़ घंटे पहले परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा। प्रथम शिफ्ट में 100 अंकों का पेपर होगा, जिसमें सामान्य ज्ञान, तार्किक योग्यता, सामान्य अंग्रेजी सहित कम्प्यूटर ज्ञान से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। वहीं द्वितीय शिफ्ट में शासकीय सेवा से संबंधित नियमों का ज्ञान, वेतन, भत्ते, राजस्व शब्दावली, भू राजस्व संहिता, भू-अभिलेख नियमावली के प्रश्न पूछे जाएंगे। यह प्रश्न पत्र भी 100 नंबर का होगा।

– तैयारी पूरी

परीक्षा की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। राजधानी के 18 सेंटरों में यह परीक्षा आयोजित की जाएगी। 25 जून तक प्रवेश पत्र जारी कर दिए जाएंगे – एकेएस भदौरिया, परीक्षा नियंत्रक, पीईबी