नेशनल डेस्‍क।  पाकिस्तान में आम चुनाव की सरगर्मियां चरम पर पहुंच गई हैं। 25 जुलाई को होने वाले मतदान से पहले हर पार्टी पूरा जोर लगा रही है। पूर्व क्रिकेटर और पाकिस्‍तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (पीटीआई) के मुखिया इमरान खान भी मैदान में हैं। इमरान कुल पांच जगहों से चुनाव लड़ रहे हैं। इनमें एक सीट एनए-35 बानू भी है।

खास बात यह है कि इमरान को यहां चुनौती देने वालों में 97 वर्षीय हजरत बीबी भी शामिल हैं। हजरत बीबी का यह पहला चुनाव नहीं है। वे इससे पहले पांच बार पर्चा भर चुकी हैं।

हजरत बीबी का कहना है कि उन्होंने इस बार दो सीटों से नामांकन दाखिल किया है और चुनाव जीतकर वे जनता की भलाई के काम करना चाहती हैं। बकौल हजरत बीबी, मैं लड़कियों की शिक्षा के लिए काम करूंगी। इलाके के लोग उन्हें बीबी के नाम से जानते हैं। नए-35 बानू 1,167,892 आबादी वाली संसदीय सीट है।

इन सीटों से चुनाव लड़ रहे इमरान खान

इमरान खान इस बार पांच जगहों से चुनाव लड़ रहे हैं। द नेशन के मुत‍ाबिक, ये सीटे हैं – एनए-26 बानू, एनए-61 रावलपिंगडी, एनए-95 मियांवली, एनए-131 लाहौर और एनए-243 कराची।

एनए-243 कराची सीट पर भी इमरान का मुकाबला एक महिला से है। यहां से पीपीपी की शेहला रजा ने नामांकन भरा है।

वहीं पाकिस्‍तान पीपुल्‍स पार्टी (पीपीपी) के चेयरमैन बिलावल भुट्टो कराची की दो सीटों लयारी और लारकाना से चुनाव लड़ रहे हैं। बिलावल की बहन आसीफा भी चुनाव मैदान में हैं और उन्‍होंने ने सिंध सीट से नामांकन दाखिल किया है।

पाकिस्तान में ऐसे बनती है सरकार

  • पाकिस्तान की संसद में कुल 342 सीटें हैं, जिस भी पार्टी को 172 सीटें मिलेंगी वो सरकार बनाएगी।
  • यदि किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिलता है तो वो छोटी पार्टियों के साथ गठबंधन करके सरकार बना सकती है।
  • पिछली बार नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन को पूर्ण बहुमत से 6 सीटें कम मिली थीं तो 19 निर्दलीय उम्मीदवारों की मदद से नवाज ने सरकार बनाई था।