Advertisements

अब इस रेलवे एप से ऑनलाइन बुक कर सकेंगे अनारक्षित टिकट

नई दिल्ली। ट्रेनों में रिजर्वेशन के लिए रेलवे ने कई सुविधाएं दी है लेकिन अब उन लोगों के लिए विशेष सुविधा शुरू की है जिन्हें अनारक्षित या जनरल टिकट लेना होता है। इसके लिए रेलवे ने एक ऐप जारी किया है जिसकी मदद से अब यात्री अनारक्षित टिकट बुक करा सकेंगे।

रेलवे द्वारा जारी एक बयान के अनुसार यह ऐप सीजर और प्लेटफॉर्म टिकटों के नवीनीकरण के अलावा आर-वॉलेट की बकाया राशि देखने, अपडेट करने के अलावा अपनी प्रोफाइल मैनेजमेंट और बुकिंग हिस्ट्री देखने की सुविधा देगा।

जानकारी के अनुसार रेलवे की सूचना प्रणाली केंद्र(सीआरआईएस) ने यूटीएस ऑन मोबाइल नामक ऐप विकसित की है। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर और विंडोज स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। रेलवे द्वारा इस ऐप के उपयोग की जानकारी भी दी गई है।

इसके अनुसार यूजर को इसमें अपना मोबाइल नबंर, नाम, शहर, टिकट का प्रकार, क्लास, यात्रियों की संख्या और जिस रूट पर बार-बार यात्र करते हैं उसकी जानकारी देनी होगी। रजिस्ट्रेशन के साथ ही उनका जीरो बैलेंस के साथ आर-वॉलेट एक्टिवेट हो जाएगा और यात्रियों को इसके लिए कोई अलग चार्ज नहीं देना होगा।

आर-वॉलेट को यूजर किसी भी यूटीएस काउंटर या वेबसाइट से रिचार्ज कर सकता है। इस ऐप का फायदा यह होगा कि यात्री बिना टिकट का प्रिंट लिए यात्रा कर सकते हैं और ट्रेन में टिकट मांगे जाने पर ऐप पर इसे दिखा सकते हैं।

Hide Related Posts