हाईकोर्ट का आदेश जादूगर आनंद अब गायब नहीं कर सकेंगे हथनी

Advertisements

इंदौर। जादूगर आनंद के शो में अब हथिनी को गायब करने का जादू नहीं देखने को मिलेगा। हाई कोर्ट ने दायर याचिका में अंतरिम राहत देते हुए इस तरह के जादू के प्रदर्शन पर रोक लगा दी है। कोर्ट ने हथिनी के पर्याप्त इलाज कराने के निर्देश भी दिए।

हाई कोर्ट में यह याचिका पीपुल फॉर एनिमल्स संस्था ने दायर की थी। इसमें कहा गया था कि शो के दौरान हथिनी को गायब करने का तमाशा दिखाया जाता है। हथिनी बीमार है लेकिन इसके बावजूद उसे शो के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है।

कोर्ट ने याचिका की प्रारंभिक सुनवाई में शासन को आदेशित किया था कि वह हथिनी की मेडिकल जांच कर रिपोर्ट पेश करे। इंदौर चिड़ियाघर प्रभारी ने हथिनी की जांच कर रिपोर्ट कोर्ट में पेश की। जांच में खुलासा हुआ कि हथिनी के दो पैरों में दिक्कत है। जादू के शो में उसे चलाया-फिराया भी जाता है।

उसका इस्तेमाल जारी रखा गया तो उसकी हालत और बिगड़ जाएगी। कोर्ट ने रिपोर्ट पर संज्ञान लिया और याचिकाकर्ता को अंतरिम राहत देते हुए आदेश दिया कि बीमार हथिनी का जादू के शो में इस्तेमाल न किया जाए। याचिका में हथिनी को प्राकृतिक वातावरण में जंगल में खुला छोड़ने की गुहार भी लगाई है। हालांकि कोर्ट ने अभी इस पर कोई आदेश नहीं दिया है।

Advertisements