उत्तर कोरिया का नया बयान, कहा- ट्रंप ने की जंग की शुरुआत

Advertisements

मॉस्‍को। उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच तनाव पर दुनियाभर की नजरें हैं। इस बीच रूसी न्यूज एजेंसी ने उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री के हवाले से कहा है कि डोनाल्ड ट्रंप ने युद्ध की शुरुआत कर दी है। इसमें आगे डोनाल्ड ट्रंप को सजा भुगतने की धमकी दी गई है।

बता दें कि प्‍योंगयांग ने हाल में दो अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों (आईसीबीएम) का परीक्षण किया था। इसके बाद से दोनों देशों के बीच तनाव और अधिक बढ़ गया।

उत्तर कोरिया ने अनेकों मिसाइल का परीक्षण किया है जिसे इसने परीक्षण के दौरान हाइड्रोजन बम का विस्‍फोट बताया। हालांकि उत्तर कोरिया अपने परमाणु मिसाइल क्षमता को अमेरिका पर हमले के लिए बढा रहा है।

रूस की न्‍यूज एजेंसी टीएएसएस न्‍यूज एजेंसी से बात करते हुए उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री रि योंग हो ने कहा कि उसके देश का परमाणु कार्यक्रम क्षेत्र में शांति और सुरक्षा की गारंटी लेता है और यह चर्चा का विषय नहीं होगा।

रि योंग के हवाले से टीएसएस ने बताया, ‘संयुक्‍त राष्‍ट्र में ट्रंप ने झगड़ालू बयान से हमारे विरुद्ध जंग की शुरुआत कर दी।’

ट्रंप ने कहा था, ‘अमेरिका के राष्ट्रपतियों और प्रशासन द्वारा पिछले 25 वर्षों से उत्तर कोरिया से बात की जा रही है। कई समझौते किए गए और इस मामले में काफी धन भी खर्च किया गया। इस तरह की चीजें काम नहीं कर पाईं, समझौतों का उल्लंघन तत्काल किया गया और अमेरिकी वार्ताकारों को बेवकूफ बनाया गया।’

रि ने पहले ट्रंप को दुष्‍ट राष्‍ट्रपति कहा और उसके बयान से अमेरिकी राष्‍ट्रपति व उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन के बीच वाक्युद्ध शुरू हो गया। उन्‍होंने कहा, अब बातचीत से नहीं जंग से ही समाधान मिलेगा। हम किसी भी हाल में परमाणु हथियारों से जुड़े समझौतों के लिए बातचीत पर सहमत नहीं होंगे।

Advertisements