CBSE CLASS 12TH RESULTS 2018: आज आएगा परीक्षा परिणाम, yashbharat.com पर भी देख सकते हैं

Advertisements

नई दिल्ली : CBSE Result 2018 : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) की 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम 26 मई को जारी किया जाएगा. सीबीएसई की तरफ से रिजल्ट सुबह 10 बजे ऑफिशियल वेबसाइट (www.cbse.nic.in) पर आएगा. www.yashbharat.com के होम स्क्रीन पर भी आप रिजल्ट चेक कर सकते हैं। हमनें दिए गए लिंक जो सीबीएसई की अधिकृत साइट से जोड़ा है।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन सीबीएसई की तरफ से 12वीं कक्षा की परीक्षा 5 मार्च से 13 अप्रैल 2018 के बीच आयोजित की गई थी. वहीं 10वीं की परीक्षाएं 5 मार्च से 4 अप्रैल के बीच हुई थी.

सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट के अलावा परिणाम cbse.examresults.net, cbseresults.nic.in और results.gov.in पर भी उपलब्ध रहेंगे. रिजल्ट के बारे में जानकारी मानव संसाधन मंत्रालय के सचिव अनिल स्‍वरूप ने ट्वीट के जरिये शुक्रवार को दी. आपको बता दें कि इस साल 10वीं और 12वीं कक्षा में 28 लाख छात्रों ने बोर्ड परीक्षा में हिस्सा लिया था. इनमें से 10वीं में 16.38 लाख छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे, वहीं 12वीं में 11.86 लाख छात्र सम्मलित हुए थे.

इसे भी पढ़ें-  Corona Booster Dose: 40 साल से ज्यादा उम्र वालों के लिए बूस्टर डोज जरूरी, INSACOG के वैज्ञानिकों ने की सिफारिश

ऐसे चेक करें रिजल्ट
– रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट या हमारे दिए लिंक पर जाएं

  • यहां पर आपको सीबीएसई क्लास 12th रिजल्ट 2018 का लिंक मिलेगा, इस पर क्लिक करें.
  • क्लिक करने के बाद खुलने वाले वेबपेज पर अपने एडमिट कार्ड की डिटेल फिल कर सब्मिट पर क्लिक करें.
  • यहां आप अपना रिजल्ट ऑनलाइन देख सकते हैं. इसका प्रिंटआउट निकालकर भविष्य के लिए सुरक्षित रख लें.

ऐसे भी देख सकते हैं रिजल्ट
– IVR: सीबीएसई का 12वीं कक्षा का परिणाम आप IVR के माध्यम से भी जान सकते हैं. इसमें आपको कॉल के जरिए रिजल्ट से अवगत कराया जाएगा. इसमें एक रोल नंबर के लिए 30 पैसे प्रति मिनट का चार्ज लगेगा.
– SMS: छात्र एसएमएस से भी अपना परीक्षा परिणाम जान सकते हैं. एक एसएमएस के लिए 50 पैसे का चार्ज होगा.
– डिजी लॉकर : छात्रों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्मय से डिटेल भेजी जाएगी. आप अपने डिजी लॉकर में मार्कशीट प्राप्त कर सकते हैं.
– ऑफिशियल स्कूल वेबसाइट : कुछ स्कूल सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2018 को अपनी वेबसाइट पर पोस्ट करेंगे, यहां भी आप रिजल्ट देख सकते हैं.

Advertisements