Advertisements

रुलाएंगी पैट्रोल-डीजल की कीमतें, 90 रुपए प्रति लीटर तक बिक सकता है पैट्रोल!

नई दिल्लीः पैट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान आम आदमी की जेब पर ओर बोझ बढ़ने वाला है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं और आगे भी कच्चे तेल के महंगा होने की संभावना है। आने वाले दिनों में पैट्रोल 90 रुपए प्रति लीटर तक महंगा हो सकता है। दूसरी ओर रुपए में लगातार कमजोरी से तेल कंपनियां चाहकर भी इसे होल्ड नहीं कर पाएंगी। अगर ऐसा ही रहा तो आने वाले दिनों में पैट्रोल-डीजल में 6 से 8 रुपए प्रति लीटर तक बढ़ोत्तरी होने के आसार हैं।
Yashbharat

कच्चा तेल पार कर सकता है 85 डॉलर का बैरियर
गुरुवार को अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल 80 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया। केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया का कहना है कि ओपेक और रूस ने तेल का उत्पादन कम कर दिया है। अमेरिका द्वारा ईरान पर प्रतिबंध के बाद मार्केट में ईरान की ओर से सप्लाई घटने का डर बन गया है। ऐसे में डिमांड और सप्लाई का रेश्‍यो बिगड़ रहा है। उनका कहना है कि ये कंसर्न आगे भी बने रहेंगे और क्रूड 85 से 86 डॉलर प्रति बैरल तक अगले कुछ महीनों में जा सकता है।

Yashbharat

क्रूड पार करेगा 90 डॉलर का स्तर 
ग्लोबल एजेंसी मॉर्गन स्टैनली के अनुसार क्रूड का कंसर्न अभी 2 साल और बना रहेगा और 2020 में यह 90 डॉलर प्रति बैरल का स्तर पार कर सकता है। एजेंसी के अनुसार आने वाले दिनों में डीजल, जेट फ्यूल और अन्य सेग्मेंट में ईधन की मांग बढ़ेगी। डिमांड और सप्लाई में बैलेंस बिगड़ने से क्रूड 90 डॉलर के स्तर तक महंगा हो सकता है। इसके पहले अक्टूबर 2014 में क्रूड ने यह स्तर देखा था।

Yashbharat

क्या है आज का भाव
दिल्ली में आज पैट्रोल पर 29 पैसे की बढ़ोतरी की गई। दिल्ली में पैट्रोल 75.61 प्रति लीटर पहुंच गया। वहीं, डीजल भी 29 पैसा महंगा होकर 67.08 पैसे पर पहुंच गया है। मुंबई में पैट्रोल 29 पैसा महंगा होकर 83.45 रुपए प्रति लीटर, डीजल 71.42 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया है। कोलकाता में पैट्रोल 78.29 प्रति लीटर, वहीं डीजल 69.63 रुपए प्रति लीटर पहुंच गया है। चेन्नई में पैट्रोल 78.46 प्रति लीटर है तो डीजल की कीमत 70.80 प्रति लीटर है।

Hide Related Posts