गृहमंत्री का ट्वीट : दीपावली हिंदुओं का त्योहार, मप्र आएं और छोड़ें पटाखे

Advertisements

भोपाल। दिल्लीवासी आएं और मध्यप्रदेश में दीपावली मनाएं। मप्र में पटाखे फोड़कर दीपावली मनाने की पूरी आजादी है। ये ट्वीट है मप्र के गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह का। जो जबर्दस्त वायरल हो रहा है। इसमें गृहमंत्री ने आग्रह किया है कि दिल्ली के मित्रों को उमंग के साथ दीपावली मनाने के लिए मप्र आमंत्रित कीजिए। सिंह के ट्वीट को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी रि-ट्वीट किया है।

‘नवदुनिया’ से बातचीत में गृहमंत्री ने कहा कि दीपावली हिन्दुओं का साल भर में आने वाला एकमात्र बड़ा त्योहार है। सनातनकाल से लोग पटाखे छोड़कर और आतिशबाजी कर खुशियां मनाते हैं। सिंह कहते हैं कि सिर्फ एक दिन पटाखे पर पाबंदी लगाकर प्रदूषण को नहीं रोका जा सकता। लोगों की सेहत और पर्यावरण का ख्याल रखना है तो 12 महीने काम करना चाहिए। मध्यप्रदेश में सरकार प्रदूषण नियंत्रण को लेकर सदैव गंभीर रहती है, जिसके चलते यहां कभी भी ऐसी नौबत नहीं आई।

सिंह के ट्वीट के बाद सोशल मीडिया पर भी यह तेजी से वायरल हुआ। कुछ ही घंटों में हजारों लोगों ने इसे लाइक किया। वहीं भारी संख्या में रि-ट्वीट भी हुए। गौरतलब है कि दीपावली पर प्रदूषण रोकने के लिए दिल्ली में पटाखे छोड़ने पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी है।

इधर, सोशल मीडिया पर लोग सक्रिय

वॉट्सएप पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें लिखा है- पटाखे भी अजीब हैं। नए साल में 199 देशों में फूटते हैं तो खुशियां लाते हैं और दीवावली में भारत में फूटते हैं तो प्रदूषण करते हैं। इसी तरह एक अपील भी चल रही है, जिसमें लिखा है- कृपया पटाखे छोड़े क्योंकि यह त्योहार पटाखों का है। एक रात बारूद की महक से सारे मच्छरों और कई कीड़ों का सफाया हो जाता है। सालभर एयर कंडीशंड रूम में बैठकर ओजोन लेयर को नुकसान पहुंचाने वाले कृपया दीपावली पर आतिशबाजी न करने सलाह न दें। इसके अलावा अन्य कई मैसेज वॉट्सएप और फेसबुक पर चल रहे हैं।

Advertisements