MP सहित कई बड़े बड़े राज्यों में ATM खाली, फिर क्या कहा RBI ने

Advertisements

नई दिल्ली।  देश के कई बड़े राज्यों में एटीएम में कैश की किल्लत हो गई है। नकदी में कमी के कारण लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। कैश की किल्लत को देखते हुए वित्त मंत्रालय ने रिजर्व बैंक से स्थिति की समीक्षा करने और जल्द इसका हल निकालने को कहा है।
ड़े राज्यों से आ रही शिकायतें

नकदी पर हाल ही में रिजर्व बैंक और वित्त मंत्रालय के अध्ययन में यह बात सामने आई है। बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक कई राज्यों में छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों से शिकायतें आ रही हैं। खबरों के मुताबिक आंध्रप्रदेश, बिहार, कर्नाटक, महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और तेलंगाना जैसे राज्यों में नकदी की दिक्कत है।
Yashbharat


ATM में कैश डालने को कहा
वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हमने रिजर्व बैंक और राज्यों के साथ बैठक की है। बिहार और मणिपुर जैसे राज्यों में कुछ दिक्कत है। बैंकों को एटीएम में नकदी डालने के लिए कहा गया है। अधिकारी ने कहा कि नकदी की दिक्कत के कैश फ्लो ठीक से मैनेज नहीं करने, एटीएम रिकैलिब्रेशन और लॉजिस्टिक की समस्या के कारण भी हो रही है। उधर आरबीआई का कहना है कि नोटबंदी के 4 दिन पहले 17.74 लाख करोड़ रुपए नोट चलन में थे। अभी कुल 18.04 लाख करोड़ रुपए के नोट चलन में हैं। 200 रुपए के नए नोट चलन में आने से एटीएम में उसको डालने में आ रही परेशानी भी कैश किल्लत का एक कारण हो सकता है।

Advertisements

इसे भी पढ़ें-  Good News: 1 अक्टूबर से लागू हो रहा पेंशन का नया नियम, यहां जानिए आपके लिए क्या कुछ बदलेगा