बार-बार सिगरेट पीने की आदत से निजात दिलाएगा स्मार्ट सिगरेट पैकेज

Advertisements
  • बार-बार सिगरेट पीने की आदत से निजात दिलाएगा स्मार्ट सिगरेट पैकेज

धूम्रपान धीरे-धीरे छोडने में करेगा आपकी मदद 

जालंधर: धूम्रपान करने से शरीर पर कई तरह के स्वास्थ्य से जुड़े नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं। धूम्रपान करना सेहत के लिए हानिकारक है यह पता होने के बावजूद दुनिया भर में हर 6 सैकेंड में एक व्यक्ति इसकी वजह से बेमौत मर रहा है। WHO (वर्ल्ड हैल्थ ऑर्गेनाइजेशन) के मुताबिक एक वर्ष में लगभग 6 मिलियन लोग धूम्रपान करने से व्यर्थ में अपनी जान गंवा देते हैं। इसी बात पर ध्यान देते हुए लोगों की जान बचाने व बार-बार धूम्रपान करने की इस आदत पर नियंत्रण पाने के लिए एक ऐसा स्मार्ट सिगरेट पैकेज बनाया गया है जो ब्लूटुथ के जरिए स्मार्टफोन के साथ कनैक्ट रहेगा। यूजर को बस स्मार्टफोन एप पर दिन में कितनी बार सिगरेट पीनी है यह निर्धारित करना होगा जिसके बाद यह स्मार्ट बॉक्स लॉक हो जाएगा यानी चाह कर भी यह सिगरेट पीने से रोकेगा जिससे इस बुरी आदत पर कुछ हद तक तो नियंत्रण पाया जा सकेगा। QUIT नामक इस स्मार्ट सिगरेट पैकेज को स्टॉकहोम, स्वीडन की गैजेट निर्माता कम्पनी अंद्रीस तस्क द्वारा बनाया गया है। कम्पनी ने दावा किया है कि दुनिया भर में 3 में से एक व्यक्ति इस बुरी आदत को छोडना चाहता है। यह डिवाइस धूम्रपान को कम करने व धीरे-धीरे इसे छोडने में आपकी मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़ें-  युवा नेताओं की तलाश में राहुल गांधी, 28 सितंबर को कांग्रेस में शामिल होंगे कन्हैया कुमार और जिग्नेश मेवाणी

yashbharat

 

उपयोग करने में है आसान
इस स्मार्ट सिगरेट पैकेज का उपयोग करना काफी आसान है। यूजर को बस इसमें सिगरेट रखने के बाद इसे ब्लूटुथ के जरिए स्मार्टफोन एप के साथ कनैक्ट करना होगा और एप पर टाइमर लगाना होगा जिसके बाद यह केस लॉक हो जाएगा और निर्धारित किए गए समय पर ही खुलेगा।

yashbharat

 

ब्लूटुथ के जरिए स्मार्टफोन से रहेगा कनैक्ट
यह स्मार्ट सिगरेट पैकेज ब्लूटुथ के जरिए स्मार्टफोन के साथ कनैक्ट रहेगा। इसमें LED इंडीकेटर भी दिया गया है जो लॉल रंग की लाइट को  ब्लिंक कर आपको सिगरेट निकालने से रोकता है व समय होने पर ग्रीन लाइट को जगाते हुए एप पर नोटिफिकेशन सैंड करता है कि आप सिगरेट को बिना पिए ठीक महसूस कर रहे हैं और आपने अब इतने समय से सिगरेट को नहीं छुआ है।

इसे भी पढ़ें-  Good News: 1 अक्टूबर से लागू हो रहा पेंशन का नया नियम, यहां जानिए आपके लिए क्या कुछ बदलेगा

yashbharat

 

2 हफ्तों का बैटरी बैकअॅप
इस QUIT नामक स्मार्ट सिगरेट पैकेज में कम्पनी ने हाई एफिशिएंसी लिथियम आयन बैटरी को लगाया है जिसे 2 घंटों में फुल चार्ज कर 2 हफ्तों तक उपयोग में लाया जा सकता है।

yashbharat

 

कम्पनी ने बनाई खास स्मार्टफोन एप
इसका उपयोग करने के लिए कम्पनी ने खास स्मार्टफोन एप बनाई है जो यह बताने में मदद करेगी कि आपने कब-कब व हफ्ते में कितनी बार सिगरेट का सेवन किया है। इसके अलावा यह ये भी बताएगी कि इस दौरान आपने सिगरेट न पीकर कितने पैसों की बचत की है। इस एप के जरिए यूजर दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ अपने डाटा को शेयर भी कर सकते हैं जिससे आपको सिगरेट छोडने को लेकर और समर्थन मिलेगा। उम्मीद की जा रही है कि इसे 86 डॉलर (लगभग 5516 रुपए) की शुरूआती कीमत में दिसम्बर 2018 तक उपलब्ध किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें-  Punjab New Cabinet: पंजाब की नई कैबिनेट का एलान, छह नए चेहरे, कैप्‍टन समर्थक धर्मसोत व कांगड़ समेत पांच की छुट्टी
Advertisements