सलमान दोषी करार, सैफ, तब्बू, सोनाली सहित अन्य बरी

जयपुर। 19 साल पुराने कांकणी काले हिरण के शिकार के मामले में जोधपुर की कोर्ट ने सलमान खान को दोषी करार दिया है। साथ ही कोर्ट ने इस मामले में सह आरोपी बनाए गए सैफ अली खान, तब्बू, नीलम, सोनाली बेंद्रे और उनके ड्रायवर को संदेह के आधार पर बरी कर दिया है। सीजेएम देव खत्री ने सलमान को वन्य जीव संरक्षण की धाराओं के तहत दोषी करार देते हुए 50 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है।

सलमान खान को दोषी ठहराए जाने के बाद अब उनके खिलाफ सजा पर बहस जारी है। उनके वकील इस कोशिश में हैं कि उन्हें तीन साल से कम की सजा हो।

अगर सलमान खान को तीन साल तक की सजा होती है तो सलमान खान को जमानत मिल जाएगी, लेकिन अगर सजा तीन साल से ज्यादा होती तो उन्हें सेशन कोर्ट में जमानत के लिए अपील करना पड़ेगी। वहीं सलमान के वकील ने कहा है कि वो कोर्ट के इस फैसले के खिलाफ सेशन कोर्ट में अपील करेंगे।

फैसले के चलते जोधपुर की कोर्ट के बाहर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। इस बीच सोनली बेंद्रे, नीलम और सैफ अली खान के वकील ने कहा है कि अगर आरोपी दोषी पाए गए तो सभी को एक जैसी सजा सुनाई जाएगी। मामले में सर्वाधिक 1 साल की जेल का प्रावधान है।

फैसले के पहले ये सभी सितारे बुधवार को ही जोधपुर पहुंच गए। यह मामला 1998 में फिल्म “हम साथ-साथ हैं” की जोधपुर में चली शूटिंग के समय का है। उस समय एक और दो अक्टूबर की रात कांकणी में कथित रूप से काले हिरण का शिकार किया गया।

मामले में मुख्य आरोपित सलमान खान बनाए गए और सैफ, नीलम, तब्बू तथा सोनाली पर उन्हें उकसाने का आरोप लगाया गया। मामले में 19 वर्ष से सुनवाई चल रही थी। पिछले माह सुनवाई और अंतिम बहस पूरी हो गई और अब गुरुवार को कोर्ट अपना फैसला सुनाएगा।

सलमान को मिलेगी विशेष सुरक्षा

फैसला सुनाने के दौरान सलमान खान कोर्ट में मौजूद रहेंगे। तीन माह पूर्व पंजाब के कुख्यात गैंगस्टर लारेंस विश्नोई ने जोधपुर कोर्ट में खुलेआम धमकी दी थी कि सलमान को यहीं पर मारेंगे। पंजाब-हरियाणा का कुख्यात गैंगस्टर लारेंस इन दिनों जोधपुर जेल में बंद है।

  1. आठ जनवरी को कोर्ट में पेश किए जाने के दौरान लारेंस ने पुलिस की उपस्थिति में खुलेआम धमकी दी थी कि वह सलमान को यहीं पर मारेगा और सब देखते रह जाएंगे। पुलिस इस धमकी को गंभीरता से ले रही है। पुलिस सलमान को जोधपुर पहुंचने के बाद पूरी सुरक्षा प्रदान करेगी।