किसानों के लिए अच्छी खबरः इस साल नहीं पड़ेगा सूखा, 100% बारिश की उम्मीद

Advertisements

नई दिल्लीः साल 2018 में किसानों और खेती से जुड़े लोगों के लिए अच्छी खबर है। मौसम की जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट (Skymet Weather) ने मॉनसून सीजन के दौरान सामान्य बारिश होने का अनुमान जारी किया है। स्काईमेट का कहना है कि इस साल जून-सितंबर के बीच 100 फीसदी मॉनसून का अनुमान है। यही नहीं इस बार बारिश की शुरूआत भी समय पर होगी।

जून से सितंबर के दौरान 100 फीसदी बारिश का अनुमान है। वहीं, सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना 20 फीसदी है। एजेंसी ने अपनी ताजा रिपोर्ट अपनी वैबसाइट पर जारी कर दी है। रिपोर्ट के अनुसार सूखा पड़ने की संभावना 0 फीसदी है।

इसे भी पढ़ें-  LIVE Punjab Congress News : कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने दिया इस्‍तीफा, मीडिया से कहा मैंने अपमानित महसूस किया

स्काईमेट की रिपोर्ट के मुताबिक जानें इस साल के बारिश का हाल

  • रिपोर्ट के अनुसार, ऐसे 5 फीसदी आसार हैं कि मॉनसून सीजन में सामान्य से अधिक यानि 110 फीसदी से ज्यादा बारिश हो।
  • वहीं 20 फीसदी संभावना ऐसी है कि बरसात सामान्य से थोड़ा अधिक यानि 105-110 फीसदी के बीच हो।
  • 55 फीसदी संभावना ऐसी है कि बारिश सामान्य यानि 96-104 फीसदीके बीच हो।
  • वहीं 20 फीसदी संभावना ऐसी है बारिश सामान्य से थोड़ा कम यानि 90-95 फीसदी के बीच हो।

किस महीने कितनी होगी बारिश?
जून 2018
जून में लॉन्ग पीरियड एवरेज (LPA) 111 फीसदी रह सकता है। इस दौरान 164 एमएम बारिश हो सकती है। जून में 60 फीसदी चांस है कि सामान्य से ज्यादा बारिश होगी, 30 फीसदी संभावना सामान्य बारिश होने की है, वहीं 10 फीसदी ही संभावना है कि सामान्य के कम बारिश हो।

इसे भी पढ़ें-  Captain Amrinder Singh Resignation News : पंजाब की सियासत में बड़ा धमाका, साेनिया गांधी ने कैप्‍टन अमरिंदर से मांगा इस्तीफा, जानें कौन हो सकता है 

जुलाई 2018
जुलाई में लॉन्ग पीरियड एवरेज  (LPA) 97 फीसदी रह सकता है। इस दौरान 289 एमएम बारिश होने की उम्मीद है। जून में 15 फीसदी चांस है कि सामान्य से ज्यादा बारिश होगी, 55 फीसदी संभावना सामान्य बारिश होने की है, वहीं 30 फीसदी ही संभावना है कि सामान्य के कम बारिश हो।

अगस्त 2018
अगस्त में लॉन्ग पीरियड एवरेज  (LPA) 96 फीसदी रह सकता है। इस दौरान 261 एमएम बारिश होने की उम्मीद है। अगस्त में 10 फीसदी चांस है कि सामान्य से ज्यादा बारिश होगी, 55 फीसदी संभावना सामान्य बारिश होने की है, वहीं 35 फीसदी ही संभावना है कि सामान्य के कम बारिश हो।

इसे भी पढ़ें-  Lokayukta Raid: लोकायुक्‍त टीम ने पंचायत समन्वयक अधिकारी ओमप्रकाश राठौर को रिश्‍वत लेते पकड़ा

सितंबर 2018
सितंबर में लॉन्ग पीरियड एवरेज  (LPA) 101 फीसदी रह सकता है। इस दौरान 173 एमएम बारिश होने की उम्मीद है। सितंबर में 20 फीसदी चांस है कि सामान्य से ज्यादा बारिश होगी, 60 फीसदी संभावना सामान्य बारिश होने की है, वहीं 20 फीसदी ही संभावना है कि सामान्य के कम बारिश हो।

Advertisements