CBSE Re-Exam 2018: दोबारा आयोजित होंगी सीबीएसई 10वीं-12वीं बोर्ड के इन विषयों की परीक्षाएं

Advertisements

नई दिल्‍ली। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) 10वीं की गणित और 12वीं की अर्थशास्त्र परीक्षा का दोबारा आयोजन कराएगा। CBSE ने वेबसाइट https://cbse.nic.in/ पर नोटिफिकेशन जारी कर इसका ऐलान किया है। नोटिफिकेशन के मुताबिक परीक्षा में पारदर्शिता बनाए रखने और छात्रों के हित में दोबारा परीक्षा कराने का फैसला लिया गया है। बता दें 10वीं के गणित और 12वीं की अर्थशास्त्र परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक होने की रिपोर्ट्स आई थीं।

ऐसे में बोर्ड ने दोबारा परीक्षा कराने का फैसला लिया। हालांकि अभी परीक्षा की तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है। नोटिफिकेशन में उपलब्ध जानकारी के मुताबिक एक सप्ताह के अंदर परीक्षाओं की नई डेट्स जारी की जाएंगी।

इसे भी पढ़ें-  राजस्थान उपचुनाव के बीच ऑडियो लीक, कटारिया ने कहा-नाम खराब हो रहा है तो फांसी लगाकर मरूं क्या?

12वीं की अर्थशास्त्र का कोड 030 और 10वीं की गणित का कोड 041 है। 12वीं के अर्थशास्त्र विषय की परीक्षा 26 मार्च 2018 को हुई थी। वहीं 10वीं की गणित परीक्षा आज यानी 28 मार्च को होनी थी। बता दें इससे पहले CBSE ने सोमवार को अर्थशास्त्र की परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक होने की खबरों को खारिज कर दिया था। परीक्षा शुरू होने के कुछ घंटे पहले प्रश्न पत्र लीक होकर सोशल मीडिया और व्हाट्स ऐप पर वायरल होने की खबरें आई थीं। आपको बता दें बारहवीं कक्षा के लेखाकर्म (अकाउंटेंसी) विषय की सीबीएसई बोर्ड परीक्षा का प्रश्न पत्र कथित तौर पर लीक होने की भी खबर आई थी।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में इसकी पुष्टि की थी। हालांकि CBSE ने अकाउंटेंसी पेपर लीक होने की बात को खारिज कर दिया था। बता दें सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) की 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाएं 5 मार्च 2018 से शुरू हुई थीं। दसवीं बोर्ड की परीक्षाएं 04 अप्रैल 2018 तक चलेंगी। वहीं बारहवीं की परीक्षाएं 13 अप्रैल 2018 तक आयोजित होंगी। वहीं CBSE दोबार होने वाली परीक्षाओं की नई डेट्स जारी करेगा।

Advertisements