Advertisements

आधार को लेकर सुरक्षा इंतजाम पर्याप्त नहीं, डाटा लीक होने की संभावना-सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्लीः सुप्रीम कोर्ट ने आधार कार्ड के डाटा की सुरक्षा के लिए कड़े कानून बनाने की बात कही है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि आधार को लेकर सुरक्षा इंतजाम पर्याप्त नहीं हैं। यू.आई.डी.ए.आई. सर्वर की सुरक्षा भी पर्याप्त नहीं है। जिससे थर्ड पार्टी के जरिए डाटा लीक की संभावना है। उपभोक्ता के डाटा की सुरक्षा पर कानून जरूरी है। बिना कानून के डाटा का इस्तेमाल असुरक्षित है।

यू.आई.डी.ए.आई. ने बताया कि वे आधार का डाटा कहीं शेयर नहीं करते। वर्चुअल आईडी सिस्टम से सुरक्षा मजबूत हुई है लेकिन यू.आई.डी.ए.आई. की दलील से सुप्रीम कोर्ट संतुष्ट नहीं है। अदालत का कहना है कि आधार डाटा के गलत इस्तेमाल की संभावना बनी हुई है।

क्या है पूरा मामला?
टेक्नोलॉजी न्यूज वेबसाइट ZDNet ने आधार डेटा लीक को लेकर यू.आई.डी.ए.आई.  को एक बार फिर सवालों में खड़ा कर दिया है। वेबसाइट की एक रिपोर्ट के मुताबिक सरकार की एक यूटिलिटी कंपनी के सिस्टम में कुछ खामियां हैं जिसके चलते आधार कार्ड धारकों के UID नंबर, उनके नाम और यहां तक कि उनके बैंक अकाउंट की जानकारी भी एक्सेस की जा सकती है। हालांकि UIDAI ने इस रिपोर्ट को आधारहीन बताया है।

करीब 1.1 बिलियन यूजर्स के साथ आधार दुनिया का सबसे बड़ा डेटाबेस है। आधार डेटा की सुरक्षा को लेकर आम नागरिकों की चिंता बनी हुई है। आधार की संवैधानिक मान्यता के खिलाफ लगी कई याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है।

Loading...