Rajya Sabha Election Result 2018 बसपा के विधायक अनिल सिंह ने की पहली क्रॉस वोटिंग

Advertisements

नई दिल्‍ली। यूपी में राज्यसभा की 10 सीटों के लिए शुक्रवार को विधानसभा के तिलक हाल में सुबह 9 बजे से वोटिंग शुरू हो गई. बीजेपी समेत सपा और बसपा दोनों ही अपने-अपने उम्मीदवार के जीत का दावा कर रहे हैं. कांग्रेस के सभी सात विधायकों ने एक साथ वोट डाला. सपा के शिवपाल भी मतदान कर चुके हैं. शाम 4 बजे तक 402 सदस्यों वाली विधानसभा में से 399 विधायक अपना मतदान करेंगे. दरअसल बीजेपी के एक विधायक लोकेन्द्र सिंह की पिछले दिनों सड़क हादसे में मौत हो गई थी जबकि बसपा के मुख़्तार अंसारी और सपा के हरिओम यादव जेल में बंद होने की वजह से मतदान नहीं कर सकेंगे.

इसे भी पढ़ें-  Covid-19 Vaccination: केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, डोर-टू-डोर वैक्सीनेशन की अनुमति; नई गाइडलाइंस जारी

मतों की गिनती शाम 5 बजे से शुरू होगी. बीजेपी अपने संख्या बल के आधार पर 8 सदस्यों को राज्यसभा आसानी से भेज देगी जबकि सपा के जया बच्चन का भी जीतना तय है. घमासान आखिरी सीट को लेकर है. इसके लिए मुकाबला बीजेपी के अनिल अग्रवाल और बसपा के भीमराव अम्बेडकर के बीच है.

गुरुवार शाम से लगातार बदल रहे सियासी समीकरणों के बीच आखिरी सीट के लिए मुकाबला रोचक हो गया है. दो विधायकों के पाला बदलकर बीजेपी के साथ जाने और एक अन्य के भी देर रात तक जाने की संभावना से विपक्ष की मुश्किलें बढ़ गई हैं.

वहीं जेल में बंद बसपा के मुख़्तार अंसारी और सपा के हरिओम यादव को मतदान की अनुमति नहीं मिलने के चलते भी विपक्ष की रणनीति कमजोर पड़ी है, जिससे बीजेपी समेत सभी दलों में क्रॉस वोटिंग की संभावनाएं बढ़ गई हैं.

Advertisements