कटनी पुलिस का प्रयोग: हैलमेट के साथ होगी “रोल कॉल”

Advertisements

कटनी। अक्सर नजर आता है कि आम जनता को हैलमेट का पाठ पढ़ाने वाली पुलिस स्वयं ही हैलमेट को लेकर गम्भीर नहीं रहती। अधिकांश पुलिस कर्मी या तो हैलमेट नहीं पहनते या फिर यदा कदा ही इसका उपयोग करते हैं लेकिन अब कटनी में पुलिस अधीक्षक अतुल सिंह ने निर्देश दिए हैं कि थाना चौकी आफिस में आमद ही हैलमेट के साथ होगी।

साथ ही कटनी पुलिस के पुलिस स्टाफ द्वारा दैनिक वाहन चालन में हेलमेट के उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए थानों की “रोल कॉल” में हेलमेट के साथ आकर अपनी डियूटी पर जाएंगे। उनके पास हेलमेट की उपलब्धता सुनिश्चित करने का प्रयास किया जा रहा है।

हैलमेट मजबूरी नहीं जरूरी-अतुल सिंह,एसपी

इस बारे में एसपी अतुल सिंह ने बताया कि रोलकाल के दौरान ही पुलिस हेलमेट के साथ नजर आएगी ताकि डियूटी में वह हेलमेट अपने साथ रखें श्री सिंह ने कहा कि हैलमेट कोई मजबूरी नहीं बल्कि जीवन रक्षा के लिए जरूरी है चाहे वह पुलिस कर्मी हो या सिविलियन जीवन की सुरक्षा के लिये हैलमेट अपनी दिनचर्या में शामिल होना चाहिये। इसके लिए लोगों को जागरूकता अपनानी चाहिये यह किसी चालानी डर से अपनाई जाने वाली प्रक्रिया नहीं यह उसी तरह है जैसे हम किसी बीमारी में अपने साथ पानी या फिर दवा लेकर चलते हैं क्योंकि इसके लिए हमें डॉक्टर कहता है और हमें अपने जीवन के खतरे में पड़ने का डर रहता है ठीक उसी तरह हेलमेट को भी अपनाना चाहिए।

बहरहाल पुलिस की इस पहल की मोहकमे में काफी चर्चा है। पिछले कुछ दिनों से डियूटी के लिए आमद देते पुलिस कर्मचारी अधिकारी हेलमेट में नजर आ रहे हैं।

Advertisements