लेफ्ट से त्रिपुरा छीन लेगी BJP, मेघालय से कांग्रेस की छुट्टी! Exit polls

Advertisements

वेब डेस्क। उत्तर पूर्व के तीन राज्यों त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड में विधानसभा चुनाव खत्म हो गए हैं. इसके साथ ही एग्जिट पोल भी सामने आ चुके हैं. ज्यादातर एग्जिट पोल में चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं. तीनों राज्यों में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. एग्जिट पोल के मुताबिक, त्रिपुरा में लेफ्ट का सफाया होगा और बीजेपी का ‘कमल’ खिलेगा. वहीं, मेघालय कांग्रेस के ‘हाथ’ से छूट सकता है. यहां किसी पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिलता नहीं दिखा रहा. ऐसे में यहां गठबंधन की सरकार बन सकती है.

त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड तीनों राज्यों में 60-60 विधानसभा सीटें हैं. त्रिपुरा में 18 फरवरी को चुनाव हुए थे. जबकि, मेघालय और नगालैंड में 27 फरवरी को मतदान हुए. नगालैंड में एक कैंडिडेट के निर्विरोध चुन लिए जाने और त्रिपुरा, मेघालय में एक-एक सीट पर उम्मीदवार की मौत के चलते तीनों ही राज्यों में 59-59 सीटों पर मतदान हुआ है.
क्या कहते हैं एग्जिट पोल?

इसे भी पढ़ें-  Transfer: मध्य प्रदेश आईपीएस अफसरों के तबादले, जानिए कौन कहां हुआ पदस्थ

त्रिपुरा:-
-Axis MyIndia और News24 के एग्जिट पोल के मुताबिक, त्रिपुरा में बीजेपी और आईपीएफटी को 45 से 50 सीटें मिल सकती है, जबकि लेफ्ट का आंकड़ा 9 से 10 सीटों के बीच अटक सकता हैं.

 

-Newsx एग्जिट पोल के मुताबिक, त्रिपुरा में बीजेपी 35 से 45 के बीच सीटें हासिल कर पाएंगी. लेफ्ट के पास 14 से 23 सीटें बचेगी.

नगालैंड:-
-Axis MyIndia और News24 के एग्जिट पोल के मुताबिक, नगालैंड में बीजेपी और एनपीएफ के बीच कांटे की टक्कर होने की संभावना है. जहां बीजेपी प्लस को 27 से 32 सीटे मिल सकती हैं. जबकि, कांग्रेस को 2 और एनपीएफ को 20 से 25 सीटें मिल सकती हैं.
मेघालय:-
-Axis MyIndia और News24 के एग्जिट पोल के मुताबिक, मेघालय में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. इस एग्जिट पोल के मुताबिक, बीजेपी को 30, कांग्रेस को 20, एनसीपी को 2, पीडीएफ को 3 और अन्य को 4 सीटें मिल सकती हैं.
-Newsx के एग्जिट पोल की अगर बात करें, तो मेघालय में बीजेपी को 8-12 सीटें मिल सकती हैं. जबकि, कांग्रेस को 13-17 और एनपीपी को 23-27 सीटें मिलने की संभावना है.

इसे भी पढ़ें-  Fire In Sagar Market: सागर में बाजार के बीच में स्‍थित कागज गोदाम में आग लगी, लाखों का नुकसान

बता दें कि नगालैंड में 75 और मेघालय में 67 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है. मतदान शाम चार बजे संपन्न हो गया, लेकिन इसके बाद भी मतदान केंद्रों के बाहर लोग कतारों में खड़े देखे गए, जिससे चुनाव प्रतिशत और बढ़ेगा. वहीं, त्रिपुरा में 90 फीसदी वोटि

Advertisements