सोशल मीडिया में वायरल हो रहा 5 रुपए का नया नोट, जाने सच्चाई

नई दिल्ली। केंद्र सरकार की नोटबंदी के बाद से ही रिजर्व बैंक नए नोट लेकर आ रही है। हाल ही में 200 रुपए का नया नोट जारी करने के बाद अब 100 और 5 रुपए के नए नोट को लेकर खबरें आने लगी हैं। पिछले दिनों 100 के नोट की तस्वीर सामने आने के बाद अब पांच रुपए के नोट की तस्वीर सोशल मीडिया में तेजी से शेयर की जा रही है।

5 रुपए के नए नोट की जो तस्वीर वायरल हो रही है वो पीले रंग की है और बिलकुल 200 रुपए के नए नोट की तरह नजर आ रही है। इस पर गंधी जी की तस्वीर के अलावा रिजर्व बैंक लिखा है साथ ही इसका सीरीज नबंर 7AL 002285 भी छपा है। लोग इस नोट के असली होने का दावा कर रहे हैं।

यह है सच्चाई

अब बात करें इस नोट के असली या नकली होने की तो आपको बता दें कि जो तस्वीर वायरल हो रही है वो पूरी तरह से फर्जी है। यह नोट पांच रुपए का नहीं बल्कि 50 रुपए का है जो हाल ही में बाजार में आया है। तस्वीर को ठीक से देखने पर नजर आता है कि अंकों में जहा 50 रुपए लिखा है वहां से 5 की पीछे से शुन्य को मिटा दिया गया है।

इस कोशिश में हिंदी में लिखे 50 अंक का 5 भी हल्का सा धुंधला हो गया है। और सबसे महत्वपूर्ण बात की नोट में सबसे ऊपर साफ-साफ हिंदी में पचास रुपए लिखा हुआ है। दरअसल बनाने वाले ने बड़ी सफाई से 50 के नोट से शुन्य हटाया है और इस नोट का रंग बदलकर पीला कर दिया है।