Advertisements

भारत को जल्द लगा पहला झटका, रोहित शर्मा बगैर खाता खोले आउट

खेल डेस्‍क।  दक्षिण अफ्रीका-भारत के बीच बुधवार (7 फरवरी) को न्यूलैंडस क्रिकेट मैदान पर तीसरा वनडे मैच खेल जा रहा है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय की ओर से क्रीज पर विराट कोहली और शिखर धवन मौजूद हैं। टीम इंडिया ने 4 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 18 रन बना लिए हैं। रोहित शर्मा मैच के पहले ही ओवर में बगैर खाता खोले आउट हुए।

भारत छह वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 से आगे है और इस मैच में उसकी कोशिश जीत हासिल करते हुए अपराजेय स्थिति हासिल करने की है। वहीं, मेजबान टीम वापसी की पूरी कोशिश करेगी। दक्षिण अफ्रीका ने लुंग नगिड़ी और हेइनरिक क्लासेन को वनडे पदार्पण करने का मौका दिया है। वहीं मोर्ने मोर्केल को बाहर जाना पड़ा है। स्पिन गेंदबाज तवरेज शम्सी के स्थान पर आंदिले फेहुलकवायो को अंतिम एकादश में जगह मिली है। भारतीय टीम में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

-शिखर धवन ने नगिडी के दूसरे ओवर की शुरुआत चौके के साथ की। अगली दो गेंदों पर कोई रन नहीं। चौथी गेंद पर कोहली ने चौका जड़ा। इस ओवर से 10 रन बने।  भारत- 18/1 (4)

-तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए कप्तान विराट कोहली मैदान पर आ चुके हैं। दूसरा ओवर लुंगी नगिडी डालते हुए, जिसकी पहली ही गेंद पर धवन ने चौका लगाया। भारत- 4/1 (2)

भारत की ओर से सलामी बल्लेबाज के रूप में शिखर धवन और रोहित शर्मा मैदान पर आ चुके हैं। मेजबान टीम की ओर से पहला ओवर कगिसो रबाडा ने डाला, जिसकी आखिरी गेंद पर रोहित शर्मा (0) आउट। भारत- 0/1 (1)

तीसरे वनडे में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। अपने अहम बल्लेबाजों के चोटिल होने से मेजबान टीम काफी दबाव मे होगी।

-भारत वनडे में मेजबानों से कई बेहतर, संतुलित और मजबूत टीम लग रही है दूसरा दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ियों को चोटों के कारण बाहर हो जाना। चोटों के कारण उसका बल्लेबाजी क्रम एक तरह से बिखर चुका है। पहले एबी डिविलियर्स तीन वनडे मैचों के लिए बाहर हुए। वह चौथे वनडे में वापसी करेंगे या नहीं यह कहना अभी भी मुश्किल है। उनके बाद कप्तान फाफ डु प्लेसिस उंगली में चोट के कारण पूरी सीरीज से बाहर हो गए हैं। उनके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक भी चोट के कारण मैदान से दूर हैं। ऐसे में मेजबानों के लिए मुसीबत पहाड़ बनकर खड़ी है, लेकिन तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मैच में यहां तेज गेंदबाजों का बोलबाला रहा था और दक्षिण अफ्रीका के पास अच्छा तेज गेंदबाजी आक्रमण है और यहां भारत को सावधान रहने की जरूरत है।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल।

दक्षिण अफ्रीका : एडिन मार्कराम (कप्तान), हाशिम अमला, हेइनरिक क्लासेन , खाया जोंडो, ज्यां पॉल ड्यूमिनी, डेविड मिलर, क्रिस मॉरिस, कागिसो रबादा, लुंगी नगिड़ी, आंदिले फेहुलकवायो, इमरान ताहिर