छत्तीसगढ़

Yojna : महतारी वंदन योजना में करे आवेदन , महिलाओं को मिलेंगे प्रति माह 1000 रुपये,जाने दस्तावेजों की जानकारी

Yojna : महतारी वंदन योजना में करे आवेदन , महिलाओं को मिलेंगे प्रति माह 1000 रुपये,जाने दस्तावेजों की जानकारी जैसा की आप सब लोग जानते है सरकार की और से महिलाओ के लिए कई सारी योजनाए चलायी जा रही है ऐसे में एक महत्वपूर्ण योजना है , Mahtari Vandan Yojana जो की सरकार के और से शुरू करि गयी है इस योजना के अंतर्गत महिलाओ को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है .

यह एक जनकल्याणकारी योजना है जिसके अंतर्गत लाभार्थी महिलाओं को हर साल योजना की शुरुआत में 1000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान कराई जाती है इसी के साथ कुछ समय पहले । विधानसभा चुनाव के चलते योजना में आवेदन को बंद कर दिया था लेकिन अब इसे फिर से शुरू किया जा रहा है और यह आवेदन 20 फरवरी तक चलेगा। इसी के साथ जो भी महिलाये इस योजना के अंतर्गत पहले आवेदन नहीं कर पायी थी अब वो इस चरण में आवेदन कर सकती है.

Mahtari Vandana: दो दिनों में 8.14 लाख ने भरा आवेदन, महिलाओं को हर महीने मिलेंगे  1000

20 फरवरी तक चलेगा महतारी वंदन योजना में आवेदन

जानकरी के लिए बता दे की इस योजना के अंतर्गत  सोमवार से आनलाइन और आफलाइन आवेदन द्वारा पंजीयन प्रारम्भ हो चूका है जिसके अंतर्गत यह  20 फरवरी तक चलेगा। 21 को अंतिम सूची के बाद 25 तक इसकी जानकारी आगे भेजी जाएगी तत्पश्चात इसका निराकरण 26 से 29 तक होगा इसके बाद आपको  1 मार्च को तथा स्वीकृति पत्र 5 मार्च फॉर्म प्रविष्टि के पश्चात आपका  8 मार्च से राशि का मिलना प्रारम्भ होगा .

Drone Flying कैमरा क्वालिटी के साथ लॉन्च हुआ Vivo का Phone, Powerful Battery के साथ

Mahtari Vandana Yojana 2024 : सरकार महिलाओं को हर महीने देगी ₹1000 की  आर्थिक सहायता, ऐसे भरे आवेदन फॉर्म » BSHB.IN

Yojna : महतारी वंदन योजना में करे आवेदन , महिलाओं को मिलेंगे प्रति माह 1000 रुपये,जाने दस्तावेजों की जानकारी

डीबीटी करवाना है आवश्यक

इस योजना का उद्देस्य महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है और यह योजना 1 मार्च 2024 से लागू होने वाली है इसी के साथ इसके अंतर्गत राज्य की स्थानीय निवासी एवं विवाहित महिला पात्र होने वाले है और इसमें विवाहित महिला की आयु 21 वर्ष से कम नहीं होना चाहिए अन्यथा आपका फॉर्म निरश्त कर दिया जायेगा इसी के साथ आप अपने बैंक के माध्यम से अपना डीबीटी प्रक्रिया प्रारम्भ करवा ले इसके पश्चात राशि प्राप्त होगी .

lokayukta trap पन्ना जिले में एक पटवारी को 5 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों दबोचा गया

Mahtari Vandan Yojana 2024: ऑनलाइन आवेदन भरने की पूरी प्रक्रिया, प्रतिमाह  Rs. 1000 खाते में होंगे जमा I महतारी वंदन योजना 2024

जरूरी दस्तावेज

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपक कुछ दस्तावेजों की आवस्य्क्ता होगी जो की स्व सत्यापित स्वयं की पासपोर्ट साईज फोटो, स्थानीय निवासी,निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड ,मतदाता पहचान पत्र दस्तावेज, स्वयं का एवं पति का आधार कार्ड, यदि हो तो स्वयं का एवं पति का पैन कार्ड यह कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवस्य्क्ता होगी .

आवेदन (पात्रता)

यह योजना केवल छत्तीसगढ़ राज्य की स्थानीय निवासी तथा विवाहित महिलांए ही इस योजना में अपना आवेदन कर सकती है जिसके लिए आयु 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। और इसमें आपको विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता महिला भी योजना की पात्रता मान्य होगी इसी के साथ महिलाये इस योजना में आवेदन कर सकते है .

Back to top button