कृषि समाचार

पारंपरिक खेती छोड़ अपनाई नई techonology, आज हर साल 1 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर रहा शख्स

techonology, farming नमस्कार दोस्तो स्वागत हैं आपका हमारे एक और न्यू आर्टिकल में जिसमे हम बात करेगे एक किसान के बारे में जो खेती करके करोडो की कमाई कर रहा हैं कई किसान खेती करके करोड़ों रुपये की कमाई कर रहे हैं. कई लोगों ने पारंपरिक खेती को छोड़कर नई तकनीक के साथ खेती करनी शुरू कर दी. ऐसे ही एक किसान (Farmer Success Story) है मध्य प्रदेश के बालाघाट के रहने वाले विशाल कात्रे (Vishal Katre) . जिन्होंने पारंपरिक खेती (Traditional Farming) छोड़कर आधुनिक खेती (Modern Farming) की शुरुआत की. अब वे हर साल करोड़ों रुपये की कमाई कर रहे हैं.


techonology, farmingबीज उत्पादन में भी अव्वल

विशाल कात्रे (Vishal Katre) धान के बीज का उत्पादन भी कर रहे हैं. वे कम्यूनिटी फार्मिंग के जरिये अन्य किसानों को रोजगार भी दे रहे हैं. उनका कहना है कि बेहतर मुनाफ़ा के लिए अच्छी फसल का होना जरूरी है. इसके लिए फसल और बीज की क्वालिटी और क्वांटिटी पर ध्यान देने की आवश्यकता है.


techonology, farmingपरंपरा और तकनीक को साथ में जोड़ा

विशाल ने रूरल इकोनॉमी में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है. उनका कहना है कि पीढ़ियों से उनका परिवार किसानी कर रहा है. जब वे स्कूल में थे तब उनके खेतों में तकनीक का इस्तेमाल न के बराबर होता था. उस समय जमीन की भी स्थिति बहुत खराब थी. लेकिन जब से आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया गया है तब से अन्य लोगों के जीवन का स्तर भी बढ़ गया है.

read more :http://Bakri फार्मिंग से कमाए लाखो रुपए घर बैठे


techonology, farmingकिसानों के साथ मिलकर बनाई सड़क

कृषि में सुधार के लिए परिवहन की सेवाओं का बेहतर होना भी जरूरी है. इसके बारे में विशाल का कहना है कि अपने गांव तक सड़क निर्माण के लिए उन्होंने काफी प्रयास किया. गाँव के ही किसानों के साथ मिलकर उन्होंने ये काम पूरा किया. जिससे की खेती के लिए जरूरी मशीने भी खेतों तक पहुंचने लगी.

  शुरुआत में उन्होंने उधार लेकर मशीने ली थी. हालांकि बाद में उन्होंने ट्रेक्टर, हार्वेस्टर, थ्रेसर सब खरीद लिया.उन्होंने धान के लिए बड़ा प्लांट बनाया. धान की फसलों में वृद्धि करने के लिए उन्होंने नर्सरी की स्थापना की.वे इस नर्सरी के माध्यम से अन्य किसानों को भी नई तकनीक सीखा रहे हैं. इसके साथ ही वे बीज भी उगा रहे हैं जिसे अन्य किसान भाइयों को दिया जा रहा है. बीज उत्पादन करने के बाद फसल का प्रॉफिट बढ़ जाता है. वे किसानों को आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल करके खेती करने की सलाह देते हैं.

Back to top button