फिटनेस फंडा

Veta lans और हेल्दी वेट मैनेजमेंट के लिए 4 योगासन और लाभ देखे

Veta lans  हेलो नमस्कार दोस्तों अगर हेलो नमस्कार दोस्तों आज हम हम आपकी जानकारी के लिए लेकर आए जैसे कि आपका मोटर पर से अगर आप भी परेशान है और अगर आप भी घर बैठे आपका वजन कम करना चाहते हैं तो आप हम आपको ऐसे चार योगासन बताएंगे जिसके द्वारा आप आपका वजन कम कर सकते हैं योगासन का लाभ तो हम जानते हैं कि यहां हमारे लिए कितने लाभदायक होते हैं तो इन्हीं चार योगासन के माध्यम से आप आपका वजन कम कर सकते हैं तो लिए हम बात करते हैं चारों योग आसन की

  Veta lans को प्रभावी योगासन द्वारा काम करना
तो दोस्तों अब हम बात करते हैं कि वहां कौन से चार आसान है जिसके द्वारा आप आपका वजन को घटा सकते हैं तो जिसमें आपको
कोणासन (कोण मुद्रा):
लाभ: मांसपेशियों में खिंचाव ,पीठ की जकड़न कम करता है , अतिरिक्त कैलोरी बर्न करता है
अभ्यास विधि:
सीधे खड़े हो जाएं, अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग रखें। अपने दाहिने हाथ को अपने सिर के ऊपर उठाएं और अपने बाएं हाथ को अपने बगल में रखें। धीरे-धीरे अपने दाहिने तरफ झुकें, अपने बाएं पैर को पीछे की ओर सीधा रखें। कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रुकें, फिर धीरे-धीरे शुरुआती स्थिति में आ जाएं। दूसरी तरफ से दोहराएं।
भुजंगासन (कोबरा मुद्रा):
लाभ:
ऊर्जा बढ़ाता है
पीठ और गर्दन में दर्द कम करता है
पेट की मांसपेशियों में खिंचाव
अतिरिक्त कैलोरी बर्न करता है
अभ्यास विधि: पेट के बल लेट जाएं, अपने पैरों को सीधा रखें और अपने माथे को जमीन पर रखें। अपने हाथों को अपनी छाती के नीचे रखें, अपनी कोहनियों को मोड़ें धीरे-धीरे अपनी छाती और पेट को ऊपर उठाएं, अपनी नाभि को जमीन से सटाकर रखें। कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रुकें, फिर धीरे-धीरे शुरुआती स्थिति में आ जाएं।
कंधरासन (कंधे का आसन):
लाभ:
पेट, कमर और कंधों की चर्बी कम करता है
मांसपेशियों में खिंचाव
वजन घटाने में मदद करता है
अभ्यास विधि: पीठ के बल लेट जाएं, अपने पैरों को सीधा रखें और अपने हाथों को अपने शरीर के बगल में रखें।
धीरे-धीरे अपने पैरों और कूल्हों को ऊपर उठाएं, अपने शरीर को एक सीधी रेखा में रखें। अपने हाथों को अपने सिर के पीछे जमीन पर रखें। कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रुकें, फिर धीरे-धीरे शुरुआती स्थिति में आ जाएं।
चतुरंग दंडासन (प्लैंक मुद्रा):
लाभ:
कोर मांसपेशियों को मजबूत करता है
पेट की चर्बी कम करता है
शरीर के मुद्रा में सुधार
पीठ की चर्बी कम करता है
अभ्यास विधि: पेट के बल लेट जाएं, अपनी कोहनियों को जमीन पर रखें और अपने पैरों को सीधा रखें। अपने शरीर को एक सीधी रेखा में रखते हुए, अपने पैरों की उंगलियों और अपनी कोहनियों पर अपना वजन उठाएं। कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रुकें, फिर धीरे-धीरे शुरुआती स्थिति में आ जाएं।

READ MORE : http://इन 8 vegetables को हमेशा उबालकर ही खाना चाहिए, वर्ना नष्ट हो जाते हैं सभी पोषक तत्व, जानिए list….

 VETA LANS तो दोस्तों हम ऊपर बताया कर चारों आसन का आप आसन करते हैं तो आपका वजन घर बैठे काम हो सकता है जिसमें आपको काफी हेल्दी से तथा बड़े फिट फिट देखें को मिलेंगे तथा इन आसान के माध्यम से आप कई बीमारियों का निवारण भी कर सकते हो तो आज हम कह सकते हैं क्या आसान आपके लिए काफी लाभदायक हो सकते हैं

Back to top button