Latestमध्यप्रदेश

MP के इन जिलों के बीच बनेगा 4 लेन हाइवे 2 हजार करोड़ की लागत से बनेगा 4 लेन हाईवे 

MP के इन जिलों के बीच बनेगा 4 लेन हाइवे 2 हजार करोड़ की लागत से बनेगा 4 लेन हाईवे  झाबुआ से रतलाम तक का सफर अब आसान होने वाला है। यहां करीब 104 किमी लंबा फोरलेन बनाने की तैयारी की जा रही है इसकी लागत 2 हजार करोड़ रुपये है और 2025 तक काम पूरा करने का लक्ष्य है। इस नए फोरलेन का नाम होगा-“एनएच-147 ई”। लोक निर्माण विभाग ने झाबुआ के नवागांव से रायपुरिया तक 47.6 किमी सड़क नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया को सौंप भी दी।

2 हजार करोड़ रुपये

सर्वे का काम पूरा हो चुका है। निजी जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई होना बाकी है। इसके बाद टेंडर जारी होंगे।यहां से गुजरेगा नया फोरलेन: दरअसल अभी झाबुआ से रतलाम तक सिंगल पट्टी रोड है। जिसके चलते झाबुआ से रतलाम पहुंचने में करीब दो घंटे लगते हैं। नया 60 मीटर चौड़ा फोरलेन बन जाने से यह दूरी सवा घंटे में ही तय हो जाएगी। झाबुआ से रतलाम तक बनाए जाने वाला नया फोरलेन झाबुआ के नवागांव से शुरू होगा।

यह भी पढ़े ; 8GB रैम और 256GB स्टोरेज के साथ आ गया Realme Narzo 60 स्मार्टफोन,धासू बैटरी के साथ

4 लेन हाईवे

वाहन को नीचे कच्ची सड़क पर उतरकर निकलना पड़ता है। इससे वाहनों की रफ्तार कम पड़ जाती है। फोरलेन बनते ही गाड़ियां तेज गति से चलेगी। जिससे झाबुआ से रतलाम जाने का 104 किमी का रास्ता दो घंटे की बजाय सवा घंटे में ही तय हो जाएगा। रतलाम से झाबुआ 104 किमी जाने का रास्ता सिंगल रोड होने से वाहन धीरे चलते हैं। इस पर बसें, बड़े वाहनों के साथ ही छोटे वाहन भी चलते हैं। एक बड़े वाहन के सामने से आने पर दूसरे वाहन को निकलने के लिए आधी सड़क ही मिलती है।

यह भी पढ़े ; Creta को भूल जाओगे Maruti की New Maruti Brezza SUV के सामने 35Kmpl माइलेज के साथ

Back to top button