FEATUREDHealthफिटनेस फंडाराष्ट्रीय

बांह का दर्द हो गया बर्दाश्त से बाहर, इन छोटी छोटी टि‍प्‍स से मि‍लेगा आराम

बांह का दर्द हो गया बर्दाश्त से बाहर, इन छोटी छोटी टि‍प्‍स से मि‍लेगा आराम।  बांह दर्द एक सामान्य समस्या है जो किसी भी उम्र में हो सकती है और इससे रोजमर्रा की गतिविधियों में रुकावट पैदा हो सकती है. बहुत से लोग अलग-अलग कारणों से बांह दर्द का सामना करते हैं, जैसे कि लंबे समय तक स्थित रहकर, गलत पोश्चर, हद से ज्यादा फिजिकल एक्टिविटीज करना. अगर आप बांह के दर्द से परेशान हैं, तो यहां कुछ घरेलू उपाय बताए जा रहे हैं जो इस समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

1. हॉट पैक या कोल्ड पैक

बांह के दर्द को कम करने के लिए आप गर्म या ठंडे वाले पैक का उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए मार्केट में कई तरह के हॉट वॉटर बैग मिलते हैं, इसके अलावा ठंड के लिए अक्सर आइस पैक इस्तेमाल किया जाता है.

2. योग और एक्सरसाइज

कई बार गलत पोश्चर के कारण बांह का दर्द हो सकता है. सही पोश्चर को बनाए रखने के लिए योग और कई आसनों का अभ्यास करें. बांह की मांसपेशियों को मजबूत बनाए रखने के लिए एक्सरसाइज भी फायदेमंद हो सकती हैं.

3. पोजीशन बदलें

कई बार एक पोजीशन में लंबे वक्त तक लेटने की वजह से आपकी बांहों पर काफी ज्यादा जोर पड़ता है, इसकी वजह से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, इसलिए बेहतर है की अपनी स्लीपिंग या सिटिंग पोजीशन बदलते रहें.

4. आयुर्वेदिक औषधियां

कुछ आयुर्वेदिक औषधियां भी बांह दर्द को कम करने में सहायक हो सकती हैं। लक्षादि गुग्गुल, योगराज गुग्गुल, और महायोगराज गुग्गुल जैसी औषधियां दर्द को कम करने के लिए मशहूर हैं.

5. मसाज

कई बार गर्म तेल की मालिश करने से मुश्किल दर्द भी दूर हो जाता है, ये सर्दियों पुराना तरीका है जो हमारी दादी नानी से भी पहले से चला आ रहा है.

 

Back to top button

Togel Online

Rokokbet

For4d

Rokokbet

Rokokbet

Toto Slot

Rokokbet

Nana4d

Nono4d

Shiowla

Rokokbet

Rokokbet